Breaking News
Top

2018 में भारत का विकास दर चीन से होगा आगे: IMF

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 25 2017 4:53PM IST
2018 में भारत का विकास दर चीन से होगा आगे: IMF

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत के विकास दर में 2017-18 तक तेजी से वृद्धि होने की उम्मीद जताई है। आईएमएफ ने बताया कि वर्ष 2017-18 तक चीन का विकास दर क्रमश: 6.7 फीसदी और 6.8 फीसदी रह सकती है।

 
आईएमएफ द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत के विकास दर में 2017 और 2018 तक तेजी आने की उम्मीद है, जो अप्रैल 2017 में जताए गए अनुमान के अनुकूल है। आईएमएफ रिपोर्ट के अनुसार चीन द्वार पहले से चली आ रही नीतियों में दी गई छूट और आपूर्ती चैनल में सुधार के चलते वर्ष की पहली तिमाही में शानदार वृद्धि देखने को मिली है। 
 
 
आईएमएफ के अनुसार वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक द्वारा अप्रैल में जारी किए अनुमान के मुताबिक वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रगति देखने को मिली है। आईेएमएफ ने कहा कि नोटबंदी के चलते जहां आर्थिक वृद्धि की चाल धीमी हुई वहीं सरकार द्वारा अत्यध्क धन खर्च करने और आंकड़ों में बदलाव के कारण 2016 में भारत की विकास दर अनुमान से अधिक यानी 7.1 फीसदी रही और यह इस साल की पहली छमाही में भी बनी हुई है।
 
आईएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में मौजूदा वर्ष की पहली तिमाही में विकास दर अप्रैल के डब्ल्यूईओ में व्यक्त अनुमान से अधिक रहा। ब्राजील, भारत और रूस जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में महंगाई में कमी आई है।
 
 
आईएमएफ ने कहा कि 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास दर 7.8 फीसदी रह सकता है। रिपोर्ट ने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था ने साल की पहली तिमाही में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। चीन ने 2017 के लिए आर्थिक विकास दर का लक्ष्य 6.5 फीसदी तय कर रखा है।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo