Top

अगर चीन करेगा युद्ध तो मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, इस तरह की तैयारी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 4 2017 11:24AM IST
अगर चीन करेगा युद्ध तो मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, इस तरह की तैयारी

 चीन अपनी हरकतों से बार-बार ये जताने की कोशिश करता है कि वो भारत के साथ नहीं है लेकिन फिर दोस्ती का हाथ बढ़ा कर ये दिखाने को आतुर रहता है कि चीन भारत के साथ मिलकर काम करना चाहता है। चीन ने हाल ही में युद्ध की धमकी दी है और कहा कि हमारी सेना पूरी तरह तैयार है।

 
भारत ने भी चीन की चाल को परख लिया है और तैयारियां पूरी कर ली हैं। भारत चीन की सीमा पर कई हवाई पट्टियों का निर्माण कर रहा है और पूर्वी लद्दाख के क्षेत्रों में इसे बनाया जा रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि युद्ध के समय सेना की टुकड़ी को तैनात किया जा सके।
 
 
लद्दाख के मौसम में होने वाले बदलावों के कारण सेना को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हवाई पट्टी बनाने का विचार इसिलिए किया गया जिससे की युद्ध की स्थिति में सेना तुरंत सक्रिय हो सके।
 
न्योमा एयरफील्ड प्रोजेक्ट
 
बहुत दिन से अटके न्योमा एयरफील्ड प्रोजेक्ट की शुरूआत दोबारा कर दी गई है। इस प्रोजेक्ट के तहत हवाई पट्टी पर हर तरह के ट्रांसपोर्ट विमान उतारे जा सकते हैं। भारतीय वायुसेना फिलहार एटनॉव 32 एयरक्राफ्ट उतार चुकी है। न्योमा 13 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। चीन के साथ भारत के युद्ध के बाद इसे बंद कर दिया गया था।
 
 
गौरतलब है कि इसे दोबारा 2009 में शुरू किया गया और अब वहां हवाई पट्टी बनाई जाएगी।
 
 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india preparing airfield in laddakh to teach lesson to china

-Tags:#Indian Army#India China war#India China 1962 war

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo