Breaking News
Top

बड़ा खुलासा: पाक और चीन से तनाव के बीच भारत ने खरीदा हथियारों का बड़ा जखीरा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 13 2018 3:54PM IST
बड़ा खुलासा: पाक और चीन से तनाव के बीच भारत ने खरीदा हथियारों का बड़ा जखीरा

पाकिस्तान और चीन से तनाव के बीच भारत दुनियाभर के देशों को पीछे छोड़ते हुए सबसे बड़ा हथियार खरीदने वाला देश बन गया है। जानकारी के मुताबिक साल 2013 से 2017 के बीच दुनियाभर में आयत किए गए हथियारों में भारत की हिस्सेदारी 12 फीसदी रही। 

स्टाकहॉम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के ग्लोबल थिंक टैंक द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारत की हथियार खरीदारी में साल 2008 से 2012 और 2013 से 2017 के बीच 24 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें- बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा को भ्रष्टाचार के मामले में मिली जमानत, करोड़ों डॉलर के गबन का आरोप

इस रिपोर्ट में कहा गया हैं कि हथियारों की दौड़ में भारत के शीर्ष पर पहुंचने के पीछे चीन और पाकिस्तान जैसे पडोसी देशो से भारत का तनाव रहा है। 

स्टाकहॉम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने साल 2013 से 2017 बीच सबसे ज्‍यादा हथिया रुस से आयत किए हैं। भारत ने रुस से लरिब 62 फीसदी हथियार खरीदे है। इस सूची में रुस के बाद अमेरिका दुसरे नंबर पर रहा है। 

इस देशों ने सबसे ज्यादा आयत किये हथियार 

दुनिए में हथियारों की मची होड़ के बीच सउदी अरब, मिस्र, यूएई, चीन, ऑस्ट्रेलिया, अल्जीरिया, इराक, पाकिस्तान और इंडोनेशिया जैसे देशों से सबसे ज्यादा हथियार खरीदे है।

चीन बड़ा हथियार सप्‍लायर

इन सब के बीच इस रिपोर्ट में ये भी क्घुलासा हुआ है कि चीन ने हथियारों के आयत के साथ बड़ी संख्या में हथियारों का निर्यात भी किया है। दुनिया के हथियार सप्‍लायर देशों की सूची में चीन शीर्ष 5 देशों में शामिल है।

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अमेरिका पहले, रूस दूसरे नंबर पर और  फ्रांस तीसरे पायदान पर है। इस सूची में जर्मनी चौथे और चीन पांचवे पायदान पर है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india is worlds biggest weapons importer says report

-Tags:#Pakistan#India China Dispute#Weapons Dealer#Weapon Dealer#Arm Dealer

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo