Breaking News
महाराष्ट्रः पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों पर CM देवेंद्र फडणवीस ने दिया बड़ा संकेत, ये है GST लागू होने पर नुकसानप्रतिनिधिमंडल के साथ दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे नीदरलैंड के PM मार्क रुट, पीएम मोदी के साथ करेंगे बैठकPM मोदी ने क्रिकेटर विराट कोहली का फिटनेस चैलेंज किया स्वीकार, लिखा- चैलेंज स्वीकार जल्द शेयर करुंगा वीडियोपेट्रोल-डीजल के दामों में 11वें दिन भी जारी बढ़ोत्तरी, पेट्रोल 30 पैसा और डीजल 19 पैसा हुआ मंहगा10वीं दिन भी पाक की तरफ से सीजफायर का उल्लंघन, नौशेरा सेक्टर में 1 घायललगातार हार से कांग्रेस में फंड का टोटा, AICC ने प्रदेश कमेटी के ऑफिस का खर्चा-पानी बंद कियाझारखंड को मिलेगी 27000 करोड़ की सौगात, 25 मई को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यासRSS का राहुल गांधी पर तीखा हमला, कहा- खोई जमीन वापस पाने के लिए समाज को बांटने की कोशिश
Top

चीन ने कहा- अवैध रूप से चीनी सीमा में दाखिल हुआ भारत, उठानी पड़ेगी शर्मिंदगी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 14 2017 1:40PM IST
चीन ने कहा- अवैध रूप से चीनी सीमा में दाखिल हुआ भारत, उठानी पड़ेगी शर्मिंदगी

डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच पिछले दो महीने से विवाद चल रह है। जिसको लेकर दोनों पक्षों के विशेषज्ञों द्वारा इसकी निंदा भी की गई है।

वुहान विश्वविद्यालय में चीन इंस्टीट्यूट ऑफ बाउंडरी एंड ओशन स्टडीज के एक सहयोगी प्रोफेसर गुआन पईफेंग ने कहा कि भारत और चीन के बीच समय-समय पर सीमा को लेकर विवाद होता रहा है, लेकिन वर्तमान गतिरोध अलग है।

इसे भी पढ़ें: चीनी सेना की भारत को गीदड़ भभकी, कहा- डोकलाम से पीछे हटो, वरना

प्रोफेसर ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने वास्तव में चीन के क्षेत्र में प्रवेश किया है। जो पूर्णरूप से अवैध है। भारत ने सीमा क्षेत्र को लेकर जो आकलन किया है वह गलत है, इससे कुछ हासिल तो होगा नहीं, बल्कि भारत को शर्मिंदगी उठानी पड़ेगी।

चीन के सरकारी अखबार पीपुल्स डेली के मुताबिक, उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंध सुधर सकते हैं, लेकिन उसके लिए भारतीय सैनिकों को अपनी सीमा में वापस जाना होगा। जबकि भारत भी दोनों देशों की सेना की वापसी पर सहमति जता चुका है।

इसे भी पढ़ें: चीन का ऐलान: 19 अगस्त को करेंगे भारत पर हमला

प्रोफेसर ने कहा कि चीन की सैन्य और आर्थिक शक्तियां भारत से कई गुना ज्यादा है। गुयांग ने कहा कि सीमा पर  गतिरोध अब जारी रहेगा, लेकिन चीन हथियार नहीं डालेगा और उसे हर परिस्तिथि के लिए तैयार भी रहना चाहिए।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india illegal entry into chinese territory shame on itself

-Tags:#Chinese territory#Doklam Standoff#Sikkim Sector#indian army#Guan Peifeng#India china dispute

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo