Breaking News
Top

इंडिया डेवलपमेंट अपडेट: भारतीय अर्थव्यवस्था को लगेंगे पंख, GDP ग्रोथ 7.5 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 14 2018 8:20PM IST
इंडिया डेवलपमेंट अपडेट: भारतीय अर्थव्यवस्था को लगेंगे पंख, GDP ग्रोथ 7.5 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान

विश्व बैंक ने भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर आगामी वित्त वर्ष (2018-19) में 7.3 प्रतिशत और 2019-20 में बढ़कर 7.5 प्रतिशत होने का अनुमान जताया है। 

विश्व बैंक आज जारी द्विवार्षिक प्रकाशन, इंडिया डेवलपमेंट अपडेट्स् इंडियाज ग्रोथ स्टोरी यानी 'भारत की वृद्धि-गाथा' नामक रिपोर्ट में कहा गया है कि 31 मार्च को समाप्त हो रहे चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। 

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि 8 प्रतिशत की वृद्धि दर के लिए ऋण और निवेश से संबंधित मुद्दों को सुलझाने और निर्यात की तिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के बीच" निरंतर सुधार और उसके दायरे को बढ़ाने" की आवश्यकता होगी। 

इसे भी पढ़ें- आधुनिकीकरण में चीन और पाकिस्तान की रफ्तार तेज, चिंता में भारत

विश्व बैंक ने रिपोर्ट में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के नोटबंदी और जीएसटी के प्रभाव से उभरने की संभावना है और वृद्धि दर धीरे- धीरे आसन्न नए कारकों के अनुरूपअपने क स्तर पर लौट सकती है- जो करीब 7.5 प्रतिशतहै। 

नोटबंदी और माल एवं सेवा जैसी पहलों का अल्प अवधि में देश की आर्थिक गतिविधियों पर प्रभाव पड़ा। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल- जून तिमाही में वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत पर आ गयी थी। विश्व बैंक ने रिपोर्ट में कहा कि वृद्धि दर में तेजी लाने के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था में लगातार एकीकरण की आवश्यकता होगी।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india growth story gdp growth rate may accelerate 7 5 percent

-Tags:#World Bank#GDP#GDP Growth#India Development Updates#Indias Growth Story

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo