Breaking News
Top

भारतीय नौसेना के पास होगी दुनिया की सबसे आधुनिक पनडुब्बी, घबराया चीन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 4 2017 2:50PM IST
भारतीय नौसेना के पास होगी दुनिया की सबसे आधुनिक पनडुब्बी, घबराया चीन

भारतीय नौसेना को 11 साल के बाद पनडुब्बी मिली है। चीन और भारत के बीच सेना विवाद के चलते भारत के पास इस आधुनिक पनडुब्बी का होना बहुत अहम है। इस पनडुब्बी के जरिए समुद्र के भीतर भारत की युद्धक क्षमता में बढ़ोत्तरी होगी।

भारत के पास पले 13 सबमरीन थी लेकिन बाद में केवल 7 ही रह गई। इन 7 सबमरीन में ज्यादातर 20 साल से ज्यादा पुरानी हैं। भारत इस समय सबमरीन की संख्या को बढ़ाने की तरफ ध्यान दे रहा है ताकी युद्ध होने पर दुश्मनों को अच्छे से सबक सिखा सके।
 
 
अभी भारतीय नौसेना को 6 में से सिर्फ एक सबमरीन मिली है। INS Kalvari हिंद महासागर भारतीय समुद्री सीमा की रक्षा करेगी। बता दें कि चीन के पास 60 सबमरीन है और इनमें से ज्यादातर हिंद महासागर की निगरानी में तैनात हैं।
 
चीन सबमरीन के माध्यम से भारतीय समुद्री सेना के भीतर घुसने की कोशिश कर रहा है। इस समय चीन ने अपनी सबमरीन पाक और बांग्लादेश को बेची है और परमाणु हथियारों से लैस एक सबमरीन को कराची भी भेजा है।
 
 
चीन के पास 5 सबमरीन ऐसी भी हैं जो परमाणु हथियारों से लैस हैं। 60 में से 54 डीजल से चलने वाली सबमरीन हैं। पेंटागन में छपी एक रिपोर्ट में सामने आया कि 2020 तक चीन के पास 78 सबमरीन हो जाएंगी।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india got steathiest submarine china threatened

-Tags:#India China War#India Got stealthiest sub marine
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo