Breaking News
उत्तराखंड: चमोली में बादल फटने की वजह से भूस्खलन, अलर्ट जारीNo Confidence Motion: गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर ली चुटकी, बोले- भकूंप के मजे के लिए तैयारDaati Maharaj Case: कोर्ट ने CBI जांच वाली याचिका पर जारी किया नोटिस, मांगा जवाबमानसून सत्र 2018ः No Confidence Motion पर संसद में बहस जारीNo Confidence Motion: कांग्रेस को मिले समय पर खड़गे ने उठाए सवाल, कहा- 130 करोड़ लोगों के लिए 38 मिनट पर्याप्त नहींNo Confidence Motion: शिवसेना ने किया वहिष्कार, कहा- सदन की कार्यवाही में नहीं लेंगे हिस्साअविश्वास प्रस्ताव को प्रश्नकाल की तरह समय देने पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने उठाए सवालमोदी सरकार की पहली 'परीक्षा' के लिए राहुल गांधी के 'भूकंप' लाने वाले सवाल लीक
Top

सावधान: विमान में अभद्र व्यवहार किया तो लग सकता है आजीवन प्रतिबंध

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 8 2017 6:31PM IST
सावधान: विमान में अभद्र व्यवहार किया तो लग सकता है आजीवन प्रतिबंध
केंद्र सरकार ने आज एलान किया कि हवाई यात्रा के दौरान अभद्र व्यवहार करने वाले यात्रियों पर 3 महीने से लेकर ताउम्र तक उड़ान प्रतिबंध लगाया जा सकता है। अभद्र व्यवहार करने वाले यात्रियों की 3 श्रेणियां बनाई गई हैं।
 
मंत्रालय द्वारा बनाए गए नियम के अनुसार विमान के पायलट इन कमांड द्वारा किसी यात्री के बारे में शिकायत किए जाने के बाद एयरलाइन की आंतरिक समिति मामले की जांच करेगी और 30 दिन की अवधि के भीतर प्रतिबंध की अवधि पर फैसला करेगी।      
 
अभद्र व्यवहार करने वाले यात्रियों की 3 श्रेणियां 
नागर विमानन मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक मंत्रालय ने अभद्र व्यवहार करने वाले यात्रियों की 3 श्रेणियां बनाई हैं। जिनमें अलग-अलग अवधि वाला उड़ान प्रतिबंध लागू होगा।
 
 
अभद्र व्यवहार की पहली श्रेणी के तहत मौखिक रूप से उत्पीड़न करने का मामला आएगा। इसके लिए 3 महीने का उड़ान प्रतिबंध होगा। दूसरी श्रेणी में शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार करने का केस आएगा, जिसमें 6 महीने का उड़ान प्रतिबंध होगा।
 
तीसरी श्रेणी में जानलेवा हमले का व्यवहार 
अधिकारियों ने बताया कि तीसरी श्रेणी में जानलेवा हमले का व्यवहार आएगा और इसमें दो साल या बिना किसी सीमा के इससे अधिक अवधि का प्रतिबंध होगा। 
 
यह कदम विगत में हुई कुछ घटनाओं के मद्देनजर आया है जिनमें शिवसेना के सांसद रवींद्र गायकवाड़ द्वारा एअर इंडिया के कर्मचारी के साथ किया गया कथित दुर्व्यवहार भी शामिल है। 
 
 
 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india first no fly list released by aviation ministry

-Tags:#India#No Fly list#Aviation Ministry#Ashok Gajapathi Raju#

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo