Breaking News
Top

भारत की बुलेट ट्रेन से पाक को लगी मिर्ची, चीन से लगाई गुहार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 15 2017 4:59PM IST
भारत की बुलेट ट्रेन से पाक को लगी मिर्ची, चीन से लगाई गुहार
गुजरात के अहमदाबाद में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास होने के बाद भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन तिलमिला गए हैं। पाकिस्तान को तो खास तौर पर मिर्ची लग गई है। यही वजह है कि पाकिस्तान ने अपने यहां बुलेट ट्रेन चलाने के लिए चीन से गुहार लगाई है। 
 

चीन ने ठुकराई पाकिस्तान की मांग 

पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक चीन ने पाकिस्तान की इस मांग को ठुकरा दिया है। इसकी जानकारी खुद पाकिस्तान के रेल मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने नेशनल एसेंबली में दी। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के हालात बुलेट ट्रेन चलाने के लायक नहीं हैं। 
 
 

पाक की माली-सियासी हालत खराब

बता दें कि पाकिस्तान की माली और सियासी हालत बेहद खराब है। आतंकवाद भी देश में अस्थिरता फैलाए हुए है। इसके अलावा सिंध और बलूचिस्तान भी इस प्रोजेक्ट के लिए अपनी जमीन देने को तैयार नहीं है। कुल मिलाकर पाकिस्तान फिलहाल तो बुलेट ट्रेन का सपना पूरा नहीं कर सकता है। 
 

जापान के सहयोग से भुना चीन 

इस बीच चीन भी भारत की बुलेट ट्रेन पर जापान के सहयोग से जल-भुन गया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने भारत-जापान के बीच बढ़ती करीबियों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, 'हम क्षेत्रीय-एशिया में दोनों देशों के बीच गुटबाजी के बजाए साझेदारी की वकालत करते हैं।' 
 

शिंजो आबे ने चीन दिया कड़ा संदेश

इससे पहले जापान के पीएम शिंजो आबे ने संकेतों में चीन को समझाते हुए कहा, 'हम ताकत के बल पर सीमा में किसी भी बदलाव का विरोध करते हैं। भारत का शक्तिशाली बनना जापान के लिए और जापान का पॉवरफुल होना भारत के हित में है।'
 

लंबे समय के साझेदार बने भारत-जापान

साफ है कि जापान अब भारत के साथ लंबे समय के लिए साझेदार बनाने जा रहा है। दोनों देश मिलकर एशिया और अफ्रीकी देशों में कई प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं। इसके अलावा रक्षा क्षत्र में भी दोनों ने कई समझौते किेए हैं। 
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india bullet train with help of japan irritates pakistan and china

-Tags:#Bullet train#Pakistan#India#Japan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo