Breaking News
Top

भारत का सख्त कदम, दक्षिण कोरिया से सोना, चांदी के आयात पर प्रतिबंध

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 26 2017 12:31AM IST
भारत का सख्त कदम, दक्षिण कोरिया से सोना, चांदी के आयात पर प्रतिबंध

सरकार ने दक्षिण कोरिया से सोना और चांदी के आयात पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगा दिया। वहां से मूल्यवान धातु के आयात में वृद्धि पर लगाम लगाने के इरादे से यह कदम उठाया गया है। आयातकों को अब दक्षिण कोरिया से सोना और चांदी के आयात के लिए विदेश व्यापार महानिदेशालय से लाइसेंस प्राप्त करना होगा।       

दक्षिण कोरिया से मूल्यवान धातु के आयात में अचानक वृद्धि को देखते हुए ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। भारत का दक्षिण कोरिया के साथ जनवरी 2010 से मुक्त व्यापार समझौता है। दक्षिण कोरिया से सोने का आयात इस साल एक जुलाई से तीन अगस्त के बीच बढ़कर 33.86 करोड़ डालर पर पहुंच गया।

इसे भी पढ़े:- अफगानिस्तान: काबुल में मस्जिद पर हमला, , 16 लोगों की मौत

वित्त वर्ष 2016-17 में आयात 7.05 करोड़ डालर था। डीजीएफटी ने एक अधिसूचना में प्रतिबंध लगाये जाने के बारे में जानकारी दी है। भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मुक्त व्यापार समझौते के तहत सोने पर मूल सीमा शुल्क को समाप्त कर दिया गया।        

पुन: सोने पर 12.5 प्रतिशत प्रतिपूरक शुल्क अब माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में समाहित हो गया है। इसके अनुसार आयात पर अब केवल तीन प्रतिशत एकीकृत जीएसटी लग रहा है।        

हालांकि, ऐसे देश जिनके साथ भारत का मुक्त व्यापार समझौता नहीं है सोने के आयात पर 10 प्रतिशत सीमा शुल्क लगता है। चीन के बाद भारत दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india ban imports of gold silver from south korea

-Tags:#India#South Korea#Gold#Silver#Import Restriction
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo