Breaking News
Top

भारत में 85 फीसदी लोगों को बीजेपी सरकार पर विश्वास: सर्वेक्षण

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 17 2017 5:16AM IST
भारत में 85 फीसदी लोगों को बीजेपी सरकार पर विश्वास: सर्वेक्षण

प्यू सर्वेक्षण ने सोमवार को खुलासा किया था कि भारतीय नागरिकों में से हर चौथा- पांचवा नागरिक सरकार पर भरोसा करता हैं, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि पीयू रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए नए सर्वेक्षण में अधिकांश बहुसंख्यक सैन्य शासन और आजादी का समर्थन करते हैं।

भारत में, जहां अर्थव्यवस्था औसत से बढ़कर 2012 में 6.9% हो गई है, तो वहीं 85% लोगों का अपनी राष्ट्रीय सरकार पर भरोसा करते है, प्यू रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा है जो कि प्रमुख देशों के बीच प्रशासन और विश्वास पर आधारित है।

हाईलाइट्स

* सर्वेक्षण से पता चलता है कि अधिकांश भारतीय भी सैन्य शासन और स्वायत्तता का समर्थन करते हैं।

* 65% तकनीकी विशेषज्ञों के एक कुलीन वर्ग (Elite class) की सरकार का समर्थन करते हैं।

* 53% कहना है कि देश के लिए सैन्य शासन एक अच्छी बात होगी।

सर्वेक्षण के मुताबिक 55% भारतीय एकतरफा या दूसरे में स्वतंत्र का समर्थन करते हैं वास्तव में एक चौथाई (27%) से अधिक लोग मजबूत नेता चाहते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है रूस का लगभग आधा 48% एक मजबूत नेता द्वारा शासन वापस, लेकिन संभावना आमतौर पर अलोकप्रिय है।

26% की एक औसत दर्जे का कहना है कि एक ऐसी प्रणाली जिसमें एक मजबूत नेता संसद या अदालतों से हस्तक्षेप के बिना निर्णय ले सकता है। जो शासन के लिए अच्छा तरीका होगा। लेकिन लगभग 10 (71%) में 7 सात कहते हैं कि यह एक शासन बुरा प्रकार साबित होगा।

इसे भी पढें:  जीएसटी निर्णय में कांग्रेस बराबर की भागीदार: पीएम मोदी

बता दें कि भारत एशिया प्रशांत में तीन देशों में से एक है जहां लोग तकनीकी तंत्र का समर्थन करते हैं उन्होंने कहा, तकनीकी विशेषज्ञों के एक सम्मानित शामिल एक सरकार एशियाई प्रशांत प्रकाशन आमतौर पर विशेषज्ञों द्वारा वापस शासन करते हैं। खास तौर पर वियतनाम के लोग (67%), भारत (65%) और फिलीपींस (62%) सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई लोग सावधानी से चिंतित हैं, क्योंकि 57% का कहना है कि यह शासन करने का एक बुरा तरीका होगा।

इसे भी पढें:  गुजरात गौरव यात्रा: पीएम मोदी ने कांग्रेस पर बोला हमला- ये हैं 10 तीखे तीर

सर्वेक्षण के मुताबिक दोनों भारतीयों (53%) और दक्षिण अफ्रीका (52%) का आधा हिस्सा कहना है कि उनके देश के लिए सैन्य शासन एक अच्छी बात होगी। लेकिन इन समाजों में, वृद्ध (50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग) विचार के कम से कम सहायक होते हैं, और ये लोग हैं जो या तो लोकतांत्रिक शासन स्थापित करने के संघर्ष का अनुभव करते हैं या उन लोकतांत्रिक पायनियरों के तत्काल वंशज हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india 85 of indians trust govt 27 want a strong leader pew survey

-Tags:#pm modi#pew survey#indian citizen#indians trust govt#Military rule
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo