Top

70 साल पहले आज ही के दिन हो रही थी जिन्ना की हत्या की साजिश

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 5 2017 3:07PM IST
70 साल पहले आज ही के दिन हो रही थी जिन्ना की हत्या की साजिश

भारत देश को आजाद हुए 70 साल बीत चुके हैं लेकिन 15 अगस्त को आजादी से पहले कई ऐसी तारीखें थीं जिनका हर एक दिन अपने आप में इतिहास बन गया।

ठीक आज ही के दिन 5 अगस्त (5 अगस्त 1947) को एक ऐसी साजिश थी जिसे अंजाम देने की तैयारी चल रही थी। ये साजिश किसी धमाके की नहीं बल्कि 'मोहम्मद अली जिन्ना' की मौत की साजिश थी।  

जी हां. 5 अगस्त से ठीक एक दिन पहले कलत के खान नवाबजादा मोहम्मद असलम खान और सर सुल्तान अहमद ने अपनी रियासत के संबंध में लॉर्ड माउंटबेटन से मुलाकात की।
 
इस मुलाकात के दौरान मोहम्मद अली जिन्ना और लियाकत भी वहां पहुंच गए। वे इस बात पर सहमत थे कि कलत पर सुलह हो जाए।
 
यदि ऐसा होता तो एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाते, जिसमें लिखा होता कि पाकिस्तान सरकार स्वतंत्र औऱ संप्रभु राज्य के तौर कलत की हैसियत स्वीकार करती है यानि कि अब से उसकी हैसियत भारतीय रियासतों की हैसियत से अलग होगी।
 
लेकिन दोपहर बाद भोपाल के नवाब हमीदुल्ला ने वायसराय से भेंट की इस बीच उन्हें नेहरू की दो चिट्ठियां मिलीं। इनमें एक लाहौर से पलायन रोकने के बारे में थी, वहीं दूसरी में मंत्रिमंडल के 6 सदस्यों के नामों की सिफारिश में थी।
 
जिनमें डॉ. बी.आर. अंबेडकर, राजकुमारी अमृत कौर, रफी अहमद किदवई, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, क्षणमुखं शेट्टी और नरहरि गाडगिल के नाम शामिल थे।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
independence day special 70 years back today conspiracy was hatched to kill jinnah

-Tags:#Independence Day 2017#70 Years Of Independence#Happy Independence Day 2017
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo