Breaking News
Top

गोला-बारूद बनाने में हमसे बेहतर है पाकिस्तान, सेना ने जाहिर नाराजगी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 25 2017 5:44PM IST
गोला-बारूद बनाने में हमसे बेहतर है पाकिस्तान, सेना ने जाहिर नाराजगी

भारत इस वक्त चीन और पाकिस्तान दोनों पड़ोसियों से लोहा ले रहा है। ऐसे में सीएजी की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि भारतीय सेना के पास चीन से टक्कर लेने के लिए पर्याप्त गोला-बारूद नहीं है। इस बीच अब सेना के वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल शरद चंद ने आज अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सेना के लिए गोला-बारूद बनाने वाली सरकारी फैक्टरियां सही ढंग से काम नहीं कर रही हैं।

इसे भी पढ़ेंः अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 में सबसे ज्यादा आतंकी हमले वाले देशों मे भारत तीसरे स्थान पर

लेफ्टिनेंट जनरल शरद चंद ने कहा है कि सरकारी कंपनियों को प्राइवेट कंपनियों से जोड़ देना चाहिए। इस बीच यह भी कहा जा रहा है कि हमारी डिफेंस प्रॉडक्शन से बेहतर को तो पाकिस्तान है। 

उन्होंने कहा कि चीन में आर्थिक क्रांति की शुरुआत 90 के दशक में हुई थी। पश्चिम से टेक्नॉलजी ना मिलने के बावजूद वह कहां से कहां पहुंच गया। मैं यहां तक कहना चाहूंगा कि डिफेंस प्रॉडक्शन के मामले में पाकिस्तान के पास शायद हमसे ज्यादा बेहतर औद्योगिक आधार है। वह हमसे ज्यादा डिफेंस इक्विपमेंट एक्सपोर्ट करता है।

उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले हमारी संसद पर अटैक हुआ था। हम चाहते थे कि सीमा पर जाकर इस घटना के लिए जिम्मेदार पड़ोसी देश को दंडित करें, लेकिन हम नहीं जा पाए। इसकी वजह यह थी कि पड़ोसी के मुकाबले हमें हमारी ताकत को पर्याप्त रूप से आगे नहीं माना गया।

डिफेंस प्रॉडक्शन में स्वदेशीकरण तेज करने की रणनीति बनाने के लिए उद्योग संगठन सीआईआई के साथ एक बैठक में उन्होंने कहा कि हमारी ऑर्डिनेंस फैक्टरियों में शोध और अनुसंधान कम या ना के बराबर है। वह इंडस्ट्री को टेक्नॉलजी ट्रांसफर नहीं कर सकी। कुछ मामलों में इंपोर्टेड प्रॉडक्ट्स को असेम्बल तक नही कर सकी हैं। ये समय के साथ नहीं चल सकी हैं। 

इसे भी पढ़ेंः भारत को कमजोर करने के लिए पाक ने बनाए आतंकी समूह- अमेरिकी विशेषज्ञ

50 के दशक में आजादी के बाद हमारा औद्योगिक आधार अच्छा नहीं था। सिर्फ ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का रास्ता था। उस समय के लिए वह ठीक था। आज हमारे पास जबर्दस्त औद्योगिक आधार है। हमारी ताकत के लिए इंडस्ट्री अहम है। हमें इंडस्ट्री का सपॉर्ट चाहिए ताकि हम पड़ोसियों से आगे रह सकें।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
in defence production pakistan better than india

-Tags:#India#Pakistan#China#Indian Army
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo