Hari Bhoomi Logo
मंगलवार, जुलाई 25, 2017  
Breaking News
Top

ट्रंप के खिलाफ जारी महाभियोग प्रस्ताव, दे सकते हैं इस्तीफा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 15 2017 12:21PM IST
ट्रंप के खिलाफ जारी महाभियोग प्रस्ताव, दे सकते हैं इस्तीफा
अमेरिका में पिछले वर्ष हुए राष्ट्रपति चुनावों में रूसी दखल के मामले में ट्रंप की मुश्किले बढ़ती जा रही हैं। एक विपक्षी डेमोक्रेटिक सांसद ने इस मामले की जांच में बाधा डालने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव सदन में पेश किया है।
 
यह प्रस्ताव कैलिफोर्नियां से डेमोक्रेटिक सांसद ब्रैड शेरमन ने पेश किया है। जांच में बाधा डालने के साथ उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ खराब आचरण होने का आरोप भी लगाया है।
 
प्रस्ताव पर डेमोक्रेट अल ग्रीन के भी हस्ताक्षर किए हैं। ऐसा दूसरी बार हुआ है जब अमेरिकी सांसद ने राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव पेश किया है। इसके पहले ये प्रस्ताव 1973 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के खिलाफ पेश हुआ था, जिसके बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।
 
 
राष्ट्रपति चुनाव में रूस की भूमिका की जांच तत्कालीन एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी कर रहे थे। लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें इस पद से हटा दिया।व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया कि उन्हें एटॉर्नी जनरल जेफ सेशन्स की सिफारिश पर हटाया गया है। इनके पद से हटाए जाने के बात ये बात सामने आई कि कोमी तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन के रूस अफसरों से संबंधों को लेकर जांच कर रहे थे।
 
 
रिब्लिकन नेता जस्टिन अमैश के अनुसार अगर यह बात सही निकली की ट्रंप ने कोमी पर पद छोड़ने का दबाव बनाया था तो उन पर महाभियोग चल सकता है। उल्लेखनीय है कि ट्रंप का व्यापार कई देशों में है और उनके रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मधुर संबंध हैं जिसके चलते माना जा रहा है कि रूस ने ट्रंप को जिताने में उनकी पूरी मदद की है।
 
गौरतलब है कि ट्रंप ने 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
impeachment proposal placed against donald trump

-Tags:#Donald Trump Impeachment#James Comey
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo