Breaking News
Top

ICJ: दलवीर भंडारी को लेकर सुषमा स्वराज और अमित शाह ने कही ये बड़ी बात

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 21 2017 2:29PM IST
ICJ: दलवीर भंडारी को लेकर सुषमा स्वराज और अमित शाह ने कही ये बड़ी बात

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (अंतरराष्ट्रीय न्यायालय) में एक बार फिर न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी का चुना जाना भारत की एक बड़ी राजनियक जीत है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को पुन: निर्वाचित होने पर बधाई दी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्वीट में कहा कि न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को आईसीजे में पुन: निर्वाचित होने पर बधाई। भारत के लिये राजनयिक मील का पत्थर।

इसे भी पढ़ें: हिंदू विवाह और निःशुल्क शिक्षा का अधिकार दिलाने वाले दलवीर भंडारी का ऐसा है रुतबा

पीएम मोदी ने भी किया ट्वीट

पीएम ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश मंत्रालय तथा दूतावासों में उनकी पूरी टीम को उनके अथक परिश्रम के लिए बधाई, जिसके कारण भारत आईसीजे में पुन:निर्वाचित हुआ है।

उन्होंने कहा कि यूएनजीए और यूएनएससी के सभी सदस्यों को भारत के प्रति विश्वास और समर्थन के लिए हमारी ओर से आभार। मोदी ने ट्वीट में कहा कि उनका पुन:निर्वाचन हमारे लिए गौरव का क्षण है।

इसे भी पढ़ें: भारत की बड़ी जीत, ICJ में एक बार फिर जज चुने गए दलवीर भंडारी

सुषमा ने कही ये बड़ी बातें

वहीं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया कि वंदे मारतम- भारत ने अंतरराष्ट्रीय अदालत के लिए चुनाव जीता। जय हिन्द।

इस जीत के बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन का खास तौर से जिक्र करते हुए उन्होंने लिखा है, ‘‘आईसीजे में बतौर जज न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी के पुन:निर्वाचन पर उन्हें बधाई। 

विदेश मंत्रालय की टीम द्वारा कड़ी मेहनत की गई। संयुक्त राष्ट्र में हमारे स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन खास तव्वजो के हकदार हैं।

भाजपा अध्यक्ष का बड़ा बयान

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अदालत में पुन: निर्वाचित होने पर न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को बधाई। यह जीत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार की राजनयिक सफलता को प्रदर्शित करती है।

शाह ने कहा कि मोदी सरकार के प्रत्येक कदम और प्रयासों में हम मजबूत और निर्णायक नेतृत्व की अनुभूति पाते हैं। मैं इस बड़ी राजनयिक जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की सराहना करता हूं।

गौरतलब है कि न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में एक बार फिर निर्वाचन हो गए हैं। इस चुनाव में दलवीर का मुकाबला ब्रिटेन के उम्मीदवार से था। 

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय चुनाव

  • महासभा में भंडारी को मिल रहे व्यापक समर्थन के बाद ब्रिटेन के उम्मीदार ने अपना नाम वापस ले लिया। 
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में भंडारी को 193 में से 183 वोट मिले जबकि सुरक्षा परिषद् में सभी 15 मत भारत के पक्ष में गए।
  • भंडारी के जीत की घोषणा होने के तुरंत बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा के भीतर अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने संगठन में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन को बधाई दी। 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
icj dalveer singh bhandari pm modi sushma swaraj congratulates

-Tags:#Dalveer Singh#ICJ Dalveer Singh#Narendra Modi#Susham Swaraj#Amit Shah
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo