Breaking News
Top

दोगुनी हुई भारतीय वायुसेना की ताकत, चीन और पाक के छूटे पसीने

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 7 2017 1:11PM IST
दोगुनी हुई भारतीय वायुसेना की ताकत, चीन और पाक के छूटे पसीने

एक बार फिर भारतीय वायुसेना में ऐसे फाईटर प्लेन को शामिल किया हैं, जिससे दुश्मन को आसानी से तबाह किया जा सकता है। अगर भारत की तरफ दुश्मन ने जरा भी आंख दिखने की कोशिश की, तो उसको बख्सा नहीं जाएगा और दुश्मन को तुरंत सबक सीखा देने की ताकत भारत के पास मौजूद है। यह सब भारत की वायुसेना के पास आए C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान से संभव हो चुका है।

इसे भी पढें: भारत सालाना बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास की पहली बार करेगा मेजबानी

बता दें कि चीन के साथ डोकलाम पर चल रहे विवाद के बीच भारतीय सेना अपनी ताकत के इजाफे में कोई कमी नहीं छोड़ रही है। बॉर्डर पर चीन की नापाक हरकतों से निपटने के लिए C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान तैयार किया गया है। वायुसेना के वाइस मार्शल विक्रम सिंह का कहना है कि सुपर हरक्यूलिस युद्ध में अहम रोल निभाने की क्षमता रखता है।

इसे भी पढें:  जम्मू-कश्मीरः पाक ने नौशेरा सेक्टर में तोड़ा सीजफायर, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

उन्होने कहा कि, कोलकाता से 150 किलोमीटर दूर पनागढ़ स्थित अर्जन सिंह एयरपोर्ट स्टेशन पर इस एयरक्राफ्ट को तैयार किया गया है। गाजियाबाद में हिंडन के बाद पनागढ़ देश में दूसरी जगह है, जहां C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान का बेस है।  वायुसेना का कहना है कि तेज रफ्तार से चलने वाला एयरक्राफ्ट कम समय में ही युद्ध क्षेत्र में पहुंचने की क्षमता रखता है। साथ ही इसकी एक और खासियत यह है कि यह चीन के साथ लगी नियंत्रण रेखा पर आसानी से निगरानी और कार्रवाई कर सकता है, जहां रनवे छोटे होने की वजह से विमानों के लिए उड़ान भरना आसान नहीं होता है।

वायुसेना अपना 84वां एयरफोर्स डे 8 अक्तूबर को मनाने जा रही है उससे ठीक एयरक्राफ्ट का तैयार होना एक बड़ी कामयाबी है। एयर वाइस मार्शल का कहना है कि इसमें इंफ्रा-रेड सेंसर है जो पायलट की कई मायनों में मदद करता है। इस सेंसर की मदद से रात में भी एयरक्राफ्ट को सटीकता से उड़ाया जा सकता है और ये सिक्किम के विवादित इलाके में मात्र 1 घंटे में प्रवेश करने की ताकत रखता हैं।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
iaf says c 130j super hercules play vital role in conflicts jones in india

-Tags:#C-130j Super Herculers#Sikkim Issue#Indian Airforce#Doklam Stadoff#Border Issue
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo