Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

किसी भी परमाणु बम से ज्यादा घातक और विनाशकारी है हाइड्रोजन बम

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 4 2017 4:46PM IST
किसी भी परमाणु बम से ज्यादा घातक और विनाशकारी है हाइड्रोजन बम
उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण करके दुनियाभर में दहशत फैला दी है। खास बात यह है कि हाइड्रोजन बम किसी भी परमाणु बम से ज्यादा घातक और विनाशकारी है। यही वजह है कि अमेरिका और भारत समेत तमाम देशों ने उत्तर कोरिया के इस दुस्साहस की कड़ी आलोचना की है। 
 
परमाणु बम की विनाशलीला के बारे में तो सभी जानते होंगे कि किस तरह इसने जापान के हिरोशिमा और नागाशाकी जैसे शहरों को तबाह कर दिया था। लेकिन, बहुत कम लोगों को हाइड्रोजन बम के बारे में मालूम होगा। 
 
 
हाइड्रोजन बम, परमाणु बम की तुलना में ज्यादा जानमाल की हानि पहुंचाने वाला है। यह इतना घातक होता है कि अगर इसका इस्तेमाल किया जाए तो पलभर में ही दिल्ली जैसा बड़ा शहर भी तबाह हो सकता है।  
 
दरअसल, हाइड्रोजन बम को एच बम के नाम से भी जाना जाता है। यह थर्मो न्यूक्लियर बम के दोहरे चरण वाला बम है, जिसमें पहला परमाणु बम दूसरे बम को ट्रिगर करके ज्यादा व्यापक धमाका करता है। 
 
 
इसके पहले चरण में न्यूक्लियर फिशन होता है, जो एटम को तोड़ता हुआ दूसरे चरण में न्यूक्लियर फ्यूजन करता है। इससे इतना भयानक विस्फोट होता है कि यह परंपरागत परमाणु बम से भी घातक रूप ले लेता है। 
 
हाइड्रोजन बम में न्यूक्लियर फिशन और न्यूक्लियर फ्यूजन इतनी बार होता है कि यह बेहद घातक रूप ले लेता है। यही वजह है कि इसके विनाश को रोकना किसी के बस की बात नहीं है। इसलिए भी दुनिया भर में इस बम को लेकर दहशत है।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
hydrogen bomb can destroyed delhi with in a minute

-Tags:#North Korea#Nuclear Test#Hydrogen Bomb#Nuclear weapons#US#South Korean
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo