Breaking News
Top

फ्लोरिडा की ओर बढ़ा इरमा तूफान, भारतीय दूतावास के संपर्क में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 10 2017 4:47AM IST
फ्लोरिडा की ओर बढ़ा इरमा तूफान, भारतीय दूतावास के संपर्क में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

पांचवीं श्रेणी के शक्तिशाली तूफान इरमा तेजी से फ्लोरिडा तट की ओर बढ़ रहा है। यह रविवार को अमेरिका के फ्लोरिडा तट से टकरा सकता है। 

बुधवार को कैरेबियाई द्वीप बारबुडा से 297 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराने के बाद से यह फ्लोरिडा की ओर बढ़ गया है। इसी के चलते 56 लाख लोगों को फ्लोरिडा खाली करने को कहा गया है। 

इसको देखते हुए भारतीय दूतावास ने हेल्प लाइन जारी कर दी है और भारतीय- अमेरिकियों से कहा कि वे आपातस्थिति में संपर्क जरूर करें। जानकारी है कि इरमा से क्यूबा और बहमास में सबसे ज्यादा क्षति हुई है। 

इस तूफान के चलते अब तक 21 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि जिस तरह के वेग से इरमा बढ़ रहा है, उससे समूचे फ्लोरिडा और आसपास के इलाकों में भारी तबाही मचा सकता है।

नहीं भागे तो मदद मांगना

अमेरिकी अधिकारियों ने फ्लोरिडा के लोगों चेतावनी दी है कि जो लोग अपना घर या स्थान खाली नहीं करेंगे वे इरमा के आने के बाद बचाव सेवा की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रमुख ब्रॉक लॉन्ग ने कहा कि सवाल यह नहीं कि फ्लोरिडा प्रभावित होगा। सवाल यह है कि कितनी बुरी तरह से फ्लोरिडा प्रभावित होगा। लॉन्ग ने कहा कि तूफान एक बड़ा खतरा बना है जो अमेरिका और या तो फ्लोरिडा या दक्षिणपूर्वी राज्यों में तबाही मचाने जा रहा है। अलबामा से उत्तर कैरोलिना तक हर किसी को इस तूफान की हलचल पर करीब से नजर रखनी चाहिए। फ्लोरिडा में हजारों भारतीय अमेरिकी रहते हैं।

ट्रंप को दी जानकारी

इसके अलावा, तटीय फ्लोरिडा में इरमा के आने के बाद किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए रक्षा विभाग ने हजारों संघीय कर्मियों और कई हजार सैन्य कर्मियों की तैनाती की है। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को आज इरमा के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही में उन्हें संघीय और क्षेत्रीय सरकारों द्वारा किए जा रहे राहत एवं बचाव कार्यों की जानकारी भी दी गई। फ्लोरिडा में आपातकाल की घोषणा की गई है।

जानिए इरमा की ताकत, स्पीड और तबाही को

2 बम के बराबर ताकतवर-

मैसाचुसेट्स विवि के हरिकेन विशेषज्ञ केरी इमैनुएल के अनुसार इरमा, द्वितीय विश्व युद्ध में प्रयोग किए गए कुल बम से दो गुना ज्यादा ताकतवर है। इसमें 7 लाख करोड़ वाट्स की शक्ति है। जबकि द्वितीय विश्वयुद्ध के सभी बमों की ताकत 3 लाख करोड़ वाट्स थी। इरमा को दो अन्य तूफान जोस, केटिया का साथ मिल गया है। इससे यह और भी घातक और विनाशकारी हो गया है।

पांचवीं श्रेणी का हरिकेन

मेटिओ फ्रांस की फोरकास्टर एटीन कैपीकिआन ने समाचार एजेंसी को बताया, बहमास से टकराने के बाद इरमा पांचवीं श्रेणी का हरिकेन बन गया। बता दें कि जब किसी तूफान में हवाओं की गति 252किमी प्रति घंटा से ज्यादा की हो जाती तो वह पांचवीं श्रेणी का हरिकेन बन जाता है।

2013 में आ चुका ऐसा तूफान

इरमा तूफान 2013 में आए हैयान तूफान से भी ज्यादा ताकतवर और तीव्र वेज से बढ़ रहा है। हैयान तूफान के दौरान हवाओं की रफ्तार 300किमी प्रतिघंटा तक पहुंच गई थी, लेकिन ये रफ्तार केवल 24 घंटे तक थी। हैयान तूफान में करीब 7000 लोगों की जान चली गई थी।

166 साल में दूसरी बार हुआ ऐसा

अमेरिकी इतिहास के 166 साल में यह दूसरा मौका है, जब 15 दिन में अमेरिका में दो ताकतवर तूफान (हार्वे के बाद इरमा) आए हैं। इरमा से करीब 3 करोड़ लोगों के प्रभावित होने की आशंका है। कैरेबियाई द्वीप सेंट मार्टिन को इरमा ने भारी नुकसान पहुंचाया है। ये द्वीप 95% तक बर्बादी हुई है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
hurricane irma approaches to florida

-Tags:#Florida Coast#Irma Hurricane
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo