विश्व

सिंधु जल समझौते पर आमने सामने होंगे भारत-पाक, इस्लामाबाद पहुंचा भारतीय दल

By haribhoomi.com | Mar 20, 2017 |
title=
नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर सिन्धु जल समझौते पर बातचीत होने जा रही है| इस मुद्दे पर दो दिन की बातचीत के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद पहुंच गया है। हालांकि भारत इस मुद्दे पर पहले ही अपना रुख स्पष्ट कर चुका है कि वह सिंधु समझौते के तहत मिले अपने अधिकारों से पीछे नहीं हटेगा।
 
गौरतलब है कि, 'पाकिस्तान लगातार सिंधु से जुड़ी नदियों पर भारत की परियोजनाओं का विरोध करता रहा है और विश्व बैंक से मध्यस्थता की गुहार लगाता रहा है। दरअसल, भारत और पाकिस्तान ने नदी परियोजनाओं पर विवाद से बचने के लिए सिंधु जल आयुक्त बना रखा है। विवाद को लेकर दोनों देशों के आयुक्तों की छह महीने में बैठक होना तय किया गया है। लेकिन पिछले साल 18 सितंबर को उड़ी में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ सभी द्विपक्षीय बातचीत को स्थगित कर दिया था। इसमें सिंधु जल समझौते पर बातचीत भी शामिल थी।
 
 
पीएम मोदी ने पहले ही ये स्पष्ट कर दिया था कि, 'सिंधु और उसकी सहायक नदियों पर भारत अपनी परियोजनाओं को पूरा करने में तेजी लाएगा और अपने हिस्से के अधिकतम पानी का उपयोग करेगा।'
 
भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर जल बंटवारे को लेकर वार्ता शुरू होने जा रही है। उच्च पदस्थ सूत्रों ने साफ कर दिया है कि बैठक के दौरान भारत के हितों के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
 
असल में, पाक भारत की पांच जलविद्युत परियोजनाओं का विरोध कर रहा है। इनमें सिंधु नदी पाकल दुल, रातले, किशनगंगा, मियार और लोअर कालनई की परियोजनाएं शामिल हैं। 
 
पाक का कहना है कि ये परियोजनाएं सिंधु जल समझौते का उल्लंघन हैं। जबकि भारत ने इस बात को नकार दिया है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इस वार्ता का क्या परिणाम सामने आता है।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • MEJAI
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    कपिल ने की मारपीट तो सुनील के साथ चंदू और नानी ने भी छोड़ा शो

    कपिल ने की मारपीट तो सुनील के साथ चंदू ...

    इस विवाद का सीधा असर द कपिल शर्मा शो पर पड़ रहा है।

    कमल हासन ने धार्मिक ग्रंथ महाभारत पर की अभद्र टिप्पणी, हिंदू संगठन ने खोला मोर्चा

    कमल हासन ने धार्मिक ग्रंथ महाभारत पर की ...

    कमल हासन ने महाभारत को महिलाओं का अपमान वाला ग्रंथ बताया है।

    मीडिया पर भड़की आलिया भट्ट की बहन शाहीन, सुनाई खरी-खोटी

    मीडिया पर भड़की आलिया भट्ट की बहन ...

    शाहीन ने लिखा कि मीडिया वाले किसी के दु:ख को कैसे एक पार्टी बना सकते हैं।