भोपाल

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार का बेनामी संप‌त्त‌ि पर सर्जिकल स्ट्राइक

By ब्यूरो/हरिभूमि, भोपाल | Mar 08, 2017 |
income
ब्यूरो/हरिभूमि, भोपाल. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार संपत्तियों के मालिकों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाने जा रही है। मप्र-छग में इस तरह की 200 संपत्तियों को चिन्हित किया गया है। इनमें से सबसे अधिक बेनामी संपत्तियां छत्तीसगढ़ में है।
 
इन्हें नोटिस जारी कर आय का स्रोत व संपत्तियों के दस्तावेज आदि मांगें गए थे। किंतु आयकर को कोई भी जानकारी नहीं दी गई। इसके बाद यह कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है।
 
बेनामी संपत्तियों के लिए आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति विंग बनाकर मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों में कार्रवाई शुरू की है। इसके लिए 90 दिन का समय तय किया गया है।
 
इस अवधि में संपत्तियों को चिन्हित करने के अलावा जिसके पास संपत्ति है और जिसके नाम से है, उन दोनों को नोटिस जारी जवाब मांगा गया था। उन्हें 45 दिन का समय दिया गया था।
 
किंतु किसी ने भी इस संबंध में न तो कोई जवाब प्रस्तुत किया और न ही आयकर के बेनामी संपत्ति विंग को कोई जानकारी मुहैया कराई। इसके बाद सख्त कार्रवाई का निर्णय लिया गया है।
 
पहले ऐसी सभी संपत्तियों की जब्ती की जाएगी, इसके बाद इस पर कानूनी प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। पहली बार आयकर विभाग ने उपयोगकर्ता व जिसके नाम से संपत्ति है, उन दोनों को चिन्हित किया गया है।
 
अभी तक मप्र-छग में इस तरह की कार्रवाई नहीं हुई थी। इस विंग की जिम्मेदारी सेंट्रल सीआईटी के आयकर आयुक्त पतंजलि को सौंपी गई है। उन्हीं के कार्यालय से नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था।
 
भोपाल में अभी एक ही संपत्ति चिन्हित
 
भोपाल में अभी हालांकि 200 में से महज एक संपत्ति को ही चिन्हित किया गया है। विभाग ने उस संपत्ति के मालिक व स्थान आदि को अभी तक डिस्क्लोज नहीं किया है।
 
इसकी वजह से यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि यह संपत्ति किसके पास है और वास्तव में असली मालिक कौन है। दरअसल, आयकर विभाग को शिकायत मिली थी कि अमुक स्थान की दुकानें, चल व अचल संपत्तियां किसी और के नाम की है, जब कि अमुक व्यक्ति के पास उसका पूरा अधिकार है। इसके बाद नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था।
 
नेताओं, शराब कारोबारी, ठेकेदारों के पास सर्वाधिक-
 
आयकर सूत्रों ने बताया कि सबसे अधिक संपत्तियां नेताओं व शराब कारोबारी व ठेकेदारों के पास है। इन लोगों ने अपने नौकरों के नाम से करोड़ों रुपए की संपत्तियां खरीद रखी है।
 
इसके लिए आम लोगों से भी मदद मांगी गई है कि वे जानकारी आयकर को मुहैया कराएं कि किसके पास किस तरह की बेनामी संपत्तियां हैं। किंतु अभी जिसे चिन्हित किया गया है, उनमें सबसे अधिक ऐसे ही लोगों की संख्या है।
 
बेनामी संपत्ति के खिलाफ और भी एजेंसियां करेगी पड़ताल-
 
अभी आयकर विभाग स्वयं के स्रोतों से मिली जानकारी के आधार पर ऐसी संपत्तियों को चिन्हित किया है। किंतु आगे चलकर राज्य सरकार की मदद ली जाएगी। केंद्र व राज्य सरकार के अफसर एक-एक संपत्तियों की तस्दीक मौके पर जाकर करेंगे।
 
इसके बाद कार्रवाई की रूपरेखा बनेगी। अभी फिलहाल महज 200 चिन्हित लोगों के खिलाफ की कार्रवाई की तैयारी की गई है। इसके बाद अन्य कार्रवाई की जाएगी।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

 
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • BUVKU
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    ऐसा झटका, कहीं अपना मानसिक संतुलन न खो दें गोविंदा

    ऐसा झटका, कहीं अपना मानसिक संतुलन न खो ...

    फिल्म का बजट 22 करोड़ था लेकिन फिल्म ने दो दिनों में 50 लाख का कलेक्शन किया है।

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं देशद्रोही, फिल्मों में बजावा रहे हैं मौला-मौला

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं ...

    अभिजीत ने आगे कहा कि शिरीष जान बूझकर सिर्फ हिन्दुओं को ही टार्गेट करते हैं।

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।