Top

राष्ट्रपिता की हत्या का अब पता चलेगा रहस्य, दोबारा उठी जांच की मांग

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 6 2017 4:52PM IST
राष्ट्रपिता की हत्या का अब पता चलेगा रहस्य, दोबारा उठी जांच की मांग

SC ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या की जांच की एक बार फिर कराए जाने की याचिका पर शुक्रवार को तमाम सवाल पूछे, और इस मामले की अगली सुनवाई के लिए 30 अक्टूबर की तारीख सोमवार का दिन तय किया है।

इसे भी पढे: FIFA-U-17 भारत और अमेरिका के बीच आज होगा जोरदार मुकाबला

इसके अलावा  सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ अधिवक्ता अमरेंद्र शरण को एमीकस क्‍यूरी ( न्यायमित्र) नियुक्त किया। न्यायमूर्ति एसए बोबडे और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की पीठ ने इस मामले में अदालत की सहायता करने के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता एवं पूर्व अतिरक्त सॉलिसिटर जनरल अमरेंद्र शरण को न्यायमित्र की नियुक्ति की हैं।

करीब 15 मिनट तक चली सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय ने पहले कहा है, कि जिस मामले पर सालो पहले फैसला हो चुका है, उस पर 'कानून में कुछ भी बदलाव नहीं किया जा सकता है।

इसे भी पढे:  IND Vs AUS: टी-20 में भिड़ंत कल से, धोनी के शहर में पहला महासंग्राम

सुप्रीम कोर्ट ने बाद में शरण से कहा कि इसकी टिप्पणी इस मामले में आकलन करने के लिए उन पर बाध्यकारी नहीं है।

बता दें कि मुंबई के शोधकर्ता और अभिनव भारत के न्यासी डॉ. पंकज फडणीस की याचिका में विभिन्न पहलुओं पर जांच फिर से कराए जाने की मांग की गई है इसमें दावा किया गया है कि यह (महात्मा गांधी की हत्या से जुड़ी जांच) इतिहास का सबसे बड़ा 'कवर अप्स' (पर्दा डालना) रहा है. नाथूराम विनायक गोडसे ने  30 जनवरी 1948 को नजदीक से गोली मारकर महात्‍मा गांधी की हत्या कर दी थी। 

संघ पर लग चुका हैं आरोप

गांधी की हत्या के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 4 फरवरी 1948 को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख माधव सदाशिव गोलवलकर ऊर्फ गुरुजी को गिरफ़्तार करवाने के बाद आरएसएस समेत कई हिंदूवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन गांधी की हत्या में संघ के शामिल होने का कोई सबूत न मिलने पर 6 महीने बाद 5 अगस्त 1948 को गुरु जी रिहा कर दिए गए थे,  और तत्कालीन गृहमंत्री सरदार बल्लभभाई पटेल ने संघ को क्लीनचिट देते हुए 11 जुलाई 1949 को उस पर लगे प्रतिबंध को उठाने की घोषणा की थी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
hindi india supreme court questions on mahatma gandhi assasination case

-Tags:#Mahatma Gandi#30 January 1948#Father Of India#Suprime Court#Rss
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo