Breaking News
Top

अमेरिका ने भारतीय को दिया तोहफा, एच1बी वीजा पर लगी रोक हटी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 19 2017 6:31PM IST
अमेरिका ने भारतीय को दिया तोहफा, एच1बी वीजा पर लगी रोक हटी

अमेरिका की ट्रंप सरकार ने एच1बी वीजा को लेकर वहां रह रहे भारतीय लोगों को तोहफा दिया है। सरकार ने एच1बी वीजा की सभी श्रेणियों में प्रीमियम प्रोसेसिंग को शुरु कर दिया है। 

पहले ट्रंप प्रशासन ने प्रीमियम प्रोसेसिंग पर रोक लगा दी थी, जिससे भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स को काफी तगड़ा झटका लगा था। 5 महीने पहले बड़ी संख्या में प्रीमियम प्रोसेसिंग के लिए आवेदन आने के बाद इसे रोक दिया गया था। 

इस प्रक्रिया को फिर से सोमवार को शुरू कर दिया है। प्रीमियम प्रोसेसिंग के तहत आए आवेदन को 15 दिन के भीतर निपटा दिया जाता है। किसी वजह से अगर ऐसा नहीं होता है, तो 15 दिन के बाद इसके लिए भरी गई फीस वापस लौटा दी जाती है।

हालांकि आवेदन को तेजी से निपटाने का काम जारी रहता है। ऐसे में भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स ने राहत की सांस ली है। प्रीमियम प्रोसेसिंग का काम वार्षिक तौर पर 20,000 अन्य याचिकाओं के लिए भी शुरू किया गया है।

जाने क्या है एच1बी वीजा

एच1बी वीजा एक गैर आव्रजक वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विशेषग्यता वाले पेशों में विदेशी कर्मचारियों को तैनात करने की अनुमति देता है। 

हर साल हजारों कर्मचारियों को तैनात करने के लिए आईटी कंपनियां इसी वीजा पर निर्भर रहती हैं। अभी सिर्फ इस वीजे पर 40 साल भारतीय अमेरिका में रह रहे हैं।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
h1b visa premium processing start indian it professional

-Tags:#H1B Visa#Policy#America#Indiam USA
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo