Top

गुजरात स्पीकर ने कांग्रेस के 28 विधायकों को किया निलंबित, जानिए क्या है पूरा मामला

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 13 2018 10:40PM IST
गुजरात स्पीकर ने कांग्रेस के 28 विधायकों को किया निलंबित, जानिए क्या है पूरा मामला

कांग्रेस के करीब 28 विधायकों को आज गुजरात विधानसभा से दिन भर के लिए निलंबित कर दिया गया और उनमें से 15 को सदन से निष्कासित कर दिया गया। पार्टी के वरिष्ठ सदस्य वीरजी ठुमर के निलंबन को लेकर हंगामा करने के बाद इनके खिलाफ स्पीकर ने यह कार्रवाई की। विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) राजेंद्र त्रिवेदी ने भोजनावकाश से पहले विपक्षी विधायकों को निलंबित कर दिया।

लेकिन उन्होंने कांग्रेस के मुख्य सचेतक अमित चावदा द्वारा पार्टी सहकर्मियों की ओर से माफी की पेशकश किए जाने पर भोजनावकाश के बाद उनका निलंबन वापस ले लिया। दरअसल, कृषि मंत्री आरसी फालदू के अपने विभाग के लिए बजटीय मांग पर बोलने के दौरान सदन में शोरगुल होने लगा। उनके भाषण से पहले ठुमर ने सदन में दावा किया कि गुजरात में भाजपा सरकार ने 22 साल के शासन में एक बांध तक नहीं बनाया है। 

यह भी पढ़ें- 10वीं फेल लड़के ने Amazon को ऐसे लगाया 1 करोड़ से ज्यादा का चुना, जानें पूरा मामला

इस दावे का जवाब देते हुए फालदू ने पिछले दो दशक में राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न सिंचाई योजनाएं गिनाई। उन्होंने जैसे ही भाषण में ठुमर का नाम लिया, कांग्रेस के विधायक अपनी सीट से खड़े हो गए और मंत्री से बहस करने लगे। स्पीकर ने ठुमर से बार-बार कहा कि वह बैठ जाएं लेकिन कांग्रेस विधायकों ने अपना जुबानी हमला जारी रखा। 

उन्होंने उस वक्त स्पीकर को खुद को निलंबित करने की चुनौती भी दे डाली, जब त्रिवेदी ने उन्हें अनुशासनहीनता को लेकर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।  त्रिवेदी ने ठुमर को दिन के शेष समय के लिए निलंबित कर दिया जिसके बाद कांग्रेस के कई विधायक स्पीकर के आसन के करीब पहुंच गए और भाजपा द्वारा अन्याय किए जाने तथा उसके सख्ती से पेश आने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें- सुकमा नक्सली हमले पर बोले पीएम मोदी, कहा- शहीदों के परिवार के साथ खड़ा है पूरा देश

कांग्रेस के करीब 15 विधायक स्पीकर के आसन के पास बैठ गए जिस पर स्पीकर ने उन्हें दिन के शेष समय के लिए उन्हें निलंबित कर दिया और फिर उन्हें निष्कासित करने के लिए मार्शल बुलाया। स्पीकर के आसन के पास खड़े विधायकों को भी निलंबित कर दिया गया। कुल मिलाकर कांग्रेस के 28 प्रदर्शनकारी विधायकों को दिन के शेष समय के लिए निलंबित किया गया। 

हालांकि, जब दोपहर में सदन की बैठक दोबारा शुरू हुई तब चावदा ने कांग्रेस विधायकों की ओर से माफी मांगी। उन्होंने स्पीकर और सत्तारूढ़ दल के सदस्यों से विशाल हृदय दिखाने की अपील की जिसपर त्रिवेदी ने ठुमर सहित कांग्रेस के सभी विधायकों का निलंबन वापस ले लिया।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
gujarat speaker suspends 28 congress mlas

-Tags:#Congress#Gujarat Assembly#Speaker Rajendra Trivedi#Congress MLAs

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo