Breaking News
महाराष्ट्रः पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों पर CM देवेंद्र फडणवीस ने दिया बड़ा संकेत, ये है GST लागू होने पर नुकसानप्रतिनिधिमंडल के साथ दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे नीदरलैंड के PM मार्क रुट, पीएम मोदी के साथ करेंगे बैठकPM मोदी ने क्रिकेटर विराट कोहली का फिटनेस चैलेंज किया स्वीकार, लिखा- चैलेंज स्वीकार जल्द शेयर करुंगा वीडियोपेट्रोल-डीजल के दामों में 11वें दिन भी जारी बढ़ोत्तरी, पेट्रोल 30 पैसा और डीजल 19 पैसा हुआ मंहगा10वीं दिन भी पाक की तरफ से सीजफायर का उल्लंघन, नौशेरा सेक्टर में 1 घायललगातार हार से कांग्रेस में फंड का टोटा, AICC ने प्रदेश कमेटी के ऑफिस का खर्चा-पानी बंद कियाझारखंड को मिलेगी 27000 करोड़ की सौगात, 25 मई को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यासRSS का राहुल गांधी पर तीखा हमला, कहा- खोई जमीन वापस पाने के लिए समाज को बांटने की कोशिश
Top

सेकेंड हैंड सामान बेचने पर नहीं लगेगा GST, लेकिन ये होंगी शर्तें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 16 2017 2:39PM IST
सेकेंड हैंड सामान बेचने पर नहीं लगेगा GST, लेकिन ये होंगी शर्तें

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर GST को हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही सरकार ने जीएसटी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यदि कोई वस्तु क्रय मूल्य की तुलना में कम कीमत में बेची या खरीदी जाएगी तो उस वस्तु पर जीएसटी नहीं लगेगा।

सरकार ने शनिवार 15 जुलाई को यह जानकारी दे कि यदि आप सेकेंड हैंड सामान खरीदते या बेचते हैं  तो आपको जीएसटी नहीं अदा करना होगा, बशर्ते उसे खरीदी गई कीमत से कम कीमत पर बेचा गया हो।

इसे भी पढ़ें: 2019 विधानसभा चुनाव जीतने के लिए BJP ने चला 'नागा-दलित' दांव!

वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी कि सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेज नियम 2017 के अनुसार पुराना सामान या वस्तु की प्रकृति में बदलाव नहीं करने वाले कुछ प्रसंस्करण जिनके लिए इनपुट क्रेडिट टैक्स नहीं दिया जाएगा। 

वित्त मंत्रालय ने बताया कि इनके केवल सामान के क्रय मूल्य और विक्रय मूल्य के बीच के अंतर पर जीएसटी लगाया जाएगा। अगर विक्रय मूल्य क्रय मूल्य से कम है तो इस स्थिति में इसे नजर अंदाज किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: भारत को अमेरिका का तोहफा, 621.5 अरब डॉलर का रक्षा विधेयक पारित

वित्त मंत्रालय ने बताया कि मार्जिन योजना के तहत जहां इस तरह की आपूर्ति का मूल्य नकारात्मक है, वहां उसे नजरअंदाज कर दिया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्रालय ने यह स्पष्टीकरण जीएसटी के अंतर्गत मार्जिन योजना पर चल रहे असमंजस के बाद दिया है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
gst will not look at selling second hands goods condition applied

-Tags:#India News#GST

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo