Breaking News
लखनऊ: परिवार कल्याण और महिला एवं बाल विकास मंत्री रीता बहुगुणा जोशी के आवास के सामने कैरोसिन डालकर एक महिला ने आत्महत्या का प्रयास कियातलवार दंपत्ति की रिहाई से जुड़े कागजात जमा, दोपहर बाद आएंगे बाहरचीनी मिल गोरखपुर के लोगों के लिए दीवाली का तोहफा: योगी आदित्यनाथदिल्ली में बीजेपी की 'जन रक्षा यात्रा' जारी, कई दिग्गज मौजूदकेंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जोधपुर में आईबी ट्रेनिंग सेंटर का किया उद्घाटनझारखंड: सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक जवान घायलजेएनयू छात्र नजीब जंग मामले की जांच में सीबीआई की रुचि नहीं: दिल्ली हाईकोर्टजम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों ने बीते 3 दिन में तीन आतकी गिरफ्तार
Top

अब तीन महीने में जीएसटी रिटर्न करना होगा: अरुण जेटली, लोगों ने किया जोरदार स्वागत

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 6 2017 9:17PM IST
अब तीन महीने में जीएसटी रिटर्न करना होगा: अरुण जेटली, लोगों ने किया जोरदार स्वागत

बीते दिन दिनों से जीएसटी में बदलाव के संकेतों के बीच केंद्र सरकार ने कारोबारियों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अब व्यापारियों को 31 मार्च 2018 तक रिटर्न चार्ज नहीं देगा होना। 

जेटली ने कहा कि डेढ़ करोड़ रुपये तक के टर्नओवर पर पहले हर महीने रिटर्न भरने का प्रावधान था, जिसे अब क्वाटर्ली कर दिया गया है। इसके अलावा 50,000 रुपये तक की खरीद पर पैन देना जरुरी नहीं होगा। 

वहीं दूसरी तरफ सरकार ने जेम्स एंड ज्वेलरी पर से जीएसटी हटा लिया है। जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी। जीएसटी कांउसिल के फैसले के मुताबिक अब 2 लाख तक की खरीदारी करने पर पैन नंबर देना होगा।

ये भी पढ़ें - मोदी सरकार ने दी ज्वैलर्स को बड़ी राहत, अब नहीं देना होगा पैन कार्ड

75 लाख सालाना टर्नओवर तक के कारोबारियों को अभी कंपोज़ीशन स्कीम के तहत 1 फीसदी टैक्स देकर रिटर्न दाखिल करने से छूट मिलती है, यह लिमिट एक करोड़ तक बढ़ाई गई है। 

जेटली ने कहा कि अनब्रांड चीजों पर छूट रहेगी वहीं कई चीजों में जहां 18 फीसदी जीएसटी लगा करता था वहां अब 5 फीसदी ही टैक्स देना होगा। जीएसटी के बाद 26 लाख करदाता जुड़े हैं। मैन्‍युफैक्‍चरिंग और रेस्‍टोरेंट को राहत दी गई है

उन्होंने आगे कहा कि एक्‍सपोर्टर्स को 10 अक्‍टूबर से जुलाई और 18 अक्‍टूबर से अगस्‍त का रिफंड मिलना शुरू होगा। यह व्‍यवस्‍था 1 अप्रैल 2018 से लागू होगी।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीते बुधवार को कहा था कि जीएसटी लागू करने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए हमारी सरकार जीएसटी कानून में बदलाव कर सकती है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
gst returns now in three months said arun jaitley

-Tags:#GST Council Meeting#GST#Sushil Modi#Arun Jaitely
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo