Breaking News
Top

GST पर मिली बड़ी राहत, लिस्ट में देखिए कौन सी चीजें हुईं सस्ती

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 10 2017 4:02PM IST
GST पर मिली बड़ी राहत, लिस्ट में देखिए कौन सी चीजें हुईं सस्ती

गुवाहाटी में जीएसटी काउंसिल की बैठक का आज दूसरा दिन है। बताया जा रहा है कि बैठक में कुछ अहम फैसले हो सकते हैं। आज 28 प्रतिशत के तहत आने वाली कुछ वस्तुओं को 18 प्रतिशत के स्लैब में डाला जा सकता है। रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल की जाने वाली कई चीजें सस्ती की जा सकती हैं। 

 
जीएसटी में इस बदलावों के जरिए सरकार ग्राहकों को राहत देना चाहती है। सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली परिषद इस नई कर प्रणाली के कार्यान्वयन के चार महीने बाद इसके दरों में सबसे बड़ी फेरबदल कर सकती है।

 
आइए आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी चीजें सस्ती हो सकती हैं-

1. फर्नीचर- फर्नीचर पर 28 प्रतिशत टैक्स रेट लगता था लेकिन अब इसे 18 फीसदी स्लैब में डाला जा सकता है। इसके साथ इलेक्ट्रिक स्विच और प्लास्टिक पाइप्स भी सस्ते किए जा सकते हैं।

2. वॉश बेसिन- फर्नीचर के साथ ही वॉश बेसिन, सीट्स, कवर, प्लास्टिक सैनिटरी वियार समेच दूसरे सामानों के दाम घटाए जा सकते हैं। ग्रेनाइज पत्थर और मार्बल को भी 28 फीसदी के टैक्स स्लैब से बाहर निकाला जा सकता है। 

3. दांतों की देखभाल का सामान- दांतों की देखभाल का सामान अभी तक 28 फीसदी की टैक्स स्लैब में आता है। इसे भी इस स्लैब से बाहर निकाला जा सकता है। इसमें डेंटल फ्लस, टूथ पाउडर के साथ और भी चीजें शामिल हैं।

4. मेकअप का सामान- लड़कियों के लिए भी खुशखबरी है क्योंकि मेकअप का सामान सस्ता हो सकता है। अभी तक ये 28 फीसदि के टैक्स स्लैब में आता था लेकिन अब इसपर टैक्स रेट सस्ता किया जा सकता है। इनमें शैंपू, बालों की देखभाल का सामान शामिल है।
 
5. तांबे के बरतन-  जूता पॉलिश करने के लिए क्रीम, फ्लोर, कांच और तांबे के बर्तनों को साफ करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम का भी टैक्स रेट कम किया जा सकता है। अभी ये 28 फीसदी के टैक्स स्लैब में शामिल है।
 
6. घड़ी और खेल का सामान- जीएसटी की बैठक में घड़ी और खेल का सामान भी सस्ता होगा।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
gst council meeting lat day today know what all things are going to be cheaper

-Tags:#GST#Goods and services tax#Gst council meeting
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo