Top

2.09 लाख कंपनियां हुई फ्रीज, मालिकों के खिलाफ कार्रवाई: सरकार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 5 2017 6:53PM IST
2.09 लाख कंपनियां हुई फ्रीज, मालिकों के खिलाफ कार्रवाई: सरकार

सरकार ने नियमों का पालन नही करने वाली कंपनियों के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है। सरकार ने ऐसी 2.09 लाख कंपनियों पंजीकरण समाप्त कर दिया है। इस कंपनियों पर आरोप है कि इन्होंने नियम और शर्तों को पूरा नहीं किया है।

सरकार ने कहा कि नियमों का अनुपालन नहीं करने वाली 2.09 लाख कंपनियों पंजीकरण समाप्त कर दिया और इन कंपनियों के बैंक खातों से लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने की कारवाई शुरू कर दी गई है।   

सरकार ने आगे कहा कि ये कंपनियां जब तक नियम और शर्तों को पूरा नहीं कर लेती है तब तक उनके निदेशक कंपनी के बैंक खातों से लेनदेन नहीं कर सकेंगे। इसके लिए सरकार ने एक प्रेस रिलीज भी जारी की है। 

प्रेस रिलीज के मुताबिक, कंपनी कानून की धारा 248-5 के तहत 209032 कंपनियों के नाम रजिस्ट्रेंशन बंद कर दिए हैं। कार्पोरेट कार्य मंत्रालय ने कंपनी कानून की जिस धारा 248 का इस्तेमाल किया है, उसके तहत सरकार को कंपनियों के नाम रजिस्टर से काटने का अधिकार दिया गया है।

संदेह है कि इन मुखौटा कंपनियों का इस्तेमाल कथित तौर पर अवैध धन के लेन देन और कर चोरी के लिये किया जाता रहा था। यहां जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार , ‘‘कंपनी कानून की धारा 248-5 के तहत 2,09,032 कंपनियों के नाम कंपनी पंजीयक के रजिस्टर से काट दिये गये हैं। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
government says 2 09 lakh companies deregistered

-Tags:#Companies Frize#Indian Bank#Deregistered#Companies Act

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo