Breaking News
जायारा वसीम छेड़छाड़ पर बोला विस्तारा एयरलाइंस, 'जायरा ने शिकायत दर्ज करने से किया इंकार'हिसार: 5 साल की मासूम के गुप्तांग में घुसाई लकड़ी, रेप के बाद उतारा मौत के घाटसीएम योगी की तस्वीर से शादी करने वाली महिला पर देशद्रोह का मुकदमा, हुई इतने दिन की जेलस्मृति ने राहुल पर कसा करारा तंज, कहा 'बेचारे' को अध्यक्ष तो बनने दोजायरा वसीम छेड़छाड़ मामला: बयान लेने होटल पहुंची मुंबई पुलिस, महिला आयोग का एयरलाइन को नोटिसजायरा वसीम छेड़छाड़ मामला: सीएम महबूबा ने ट्विटर पर कही ये बड़ी बातगुजरात में गरजे राहुल, बोले- पीएम को गलत शब्द मत कहो, उन्हें मीठे शब्दों से भगाओपालनपुर में बोले पीएम मोदी- अय्यर ने मुझे नीच बताकर किया गुजरात का अपमान
Top

गूगल मना रहा है इस नोबेल शांति पुरस्कार विजेता का स्पेशल वर्थ-डे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 10 2017 3:08AM IST
गूगल मना रहा है इस नोबेल शांति पुरस्कार विजेता का स्पेशल वर्थ-डे

हाल ही में दिये गए नोबेल पुरस्कारों में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार के विजेता रहे रिचर्ड एच को प्रदान किया गया था। तो दुनिया भर में नोबेल सम्मान की चर्चाए हो रही थी वहीं दुनिया में जाने-माने वैज्ञानिक फ्रिडचॉफ नानसेन का जन्मदिन भी कुछ खास हो जाता है इसलिए गूगल स्पेशल डूडल बना कर आज नोबेल शांति पुरस्कार विजेता फ्रिडचॉफ नानसेन का गूगल अपने हेसटैग पर 156वां जन्मदिन मना रहा है। नानसेन अर्थशास्त्र के प्रोफेसर थे।

इसे भी पढें: विश्व कप में धूम मचाने वाली इस महिला क्रिकेटर ने लिया ये बड़ा फैसला 

बता दें फ्रिडचॉफ नानसेन नार्वे के खोजकर्ता, वैज्ञानिक, मानवतावादी, राजनयिक थे जिन्होंने आपने जीवन में तमाम उपलब्धियां हासिल की थी। ये अपनी जवानी में चैंपियन स्कीयर और आइस स्केटर भी रहे हैं।  
 
जब ये संयुक्त राष्ट्र संघ से जुड़े तो इन्होंने दुनिया भर में बहुत संख्या में लोग इधर-उधर भटकते देख, जब उन लोगो की परेशानियों करीब से देखा तो न उन लोगो के लिए कोई समुद्र के किनारे पर रहने का सहारा था न ही तन को ढ़गने के लिए कपड़े थे ।
 
 
तभी इन्होंने अपने दयावान विचारों को यूएन में रख, और यूएन में शरणार्थियों के लिए उच्चायुक्त बने और शरणार्थियों के लिए आवाज बुलंद की। इसके बाद शरणार्थियों के लिए नानसेन ने अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय का गठन किया जिसके लिए 1938 में नोबेल शांति पुरस्कार नवाजा गया।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
google spacial celevrate the nobel winners in the world and fridtjof nansen

-Tags:#Google News#World News#Nobel Prices Winners#Fridtjof Nansen Barth Day
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo