Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Breaking News
Top

चीनी मीडिया ने डोकलाम विवाद के लिए अजीत डोभाल को ठहराया जिम्मेदार, बताया 'षड़यंत्रकारी'

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 25 2017 11:41AM IST
चीनी मीडिया ने डोकलाम विवाद के लिए अजीत डोभाल को ठहराया जिम्मेदार, बताया 'षड़यंत्रकारी'

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को तूल देता चीनी मीडिया ने एक बार फिर आग में घी का काम करते हुए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजीत डोभाल पर आरोप लगाया है कि डोकलाम विवाद के पीछे इन्हीं की साजिश है। 

इसे भी पढ़ेंः अगर चीन ने भारत पर किया हमला, तो इन 7 राज्यों को होगा सबसे बड़ा नुकसान

चीनी मुख्यपत्र माने जाने वाले ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में लिखा है कि डोकलाम विवाद में अजीत डोभाल का दिमाग काम कर रहा है। अखबार ने यह भी कहा कि डोभाल की बीजिंग यात्रा भारत की इच्छा से विवाद का निपटारा करने का निश्चित मौका नहीं है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक के लिए NSA अजीत डोभाल 27 जुलाई और 28 जुलाई को बीजिंग में होंगे।

लेख में लिखा है कि अजीत डोभाल के चीन दौरे को लेकर भारतीय मीडिया उम्मीदें लगाए बैठा है कि इससे दोनों देशों की सेनाओं के बीच जारी गतिरोध का हल निकल सकता है। इसमें आगे लिखा है, 'चीन इस बात पर कायम है कि दोनों पक्षों के बीच किसी भी अर्थपूर्ण बातचीत के लिए भारत का इस इलाके से सेना हटाना पहली शर्त है। चीनी पक्ष तब तक भारत से कोई बात नहीं करेगा, जब तक उनकी सेना बिना किसी शर्त चीनी क्षेत्र से हट नहीं जाती। भारत को अपना भ्रम दूर कर लेना चाहिए।'

अखबार में लिखा है कि भारतीय सेना में चीनी सेना से मुकाबला करने का दम नहीं है। अगर भारत सैन्य प्रदर्शन का रास्ता चुनता है तो बीजिंग अपने क्षेत्र की रक्षा करने से पीछे नहीं हटेगा और भारत को इसके बदले में भारी कीमत चुकानी होगी। 

इसे भी पढ़ेंः डोकलाम विवाद: भारत को भड़काने के लिए चीन ने चला 'पीड़ित दांव'!

अखबार में लिखा है 'अगर चीन ने जवाबी कार्रवाई की तो भारत ज्यादा मुश्किल राजनीतिक और सैन्य हालात में घिर जाएगा। उसे 1962 के बाद अब तक के सबसे बड़े सामरिक झटके का सामना करना होगा।' आखिर में लिखा है, 'चीनी की जीडीपी भारत के मुकाबले पांच गुनी जबकि रक्षा बजट चार गुना ज्यादा है। हालांकि, सिर्फ यही हमारी ताकत का स्रोत नहीं है। न्याय चीन के पक्ष में है। भारत की ओर से सेना को पीछे हटाने को लेकर चीन न केवल सही है, बल्कि उसका यह रुख अटल भी है।' 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
global times calls ajit doval schemer behind doklam standoff

-Tags:#Ajit Doval#NSA#China#Doklam Standoff#Global Times
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo