गैजेट

4G स्पीड में एयरटेल और वोडा ने जियो को छोड़ा पीछे

By hariboomi.com | Feb 17, 2017 |
Airtel
नई दिल्ली. देश की पॉपुलर कंपनी भारती एयरटेल स्पीड के मामले में सबसे आगे चल रही है। ट्राई ने अपनी वेबसाइट पर रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन जैसी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों की 4जी इंटरनेट स्पीड का डेटा शेयर किया है।
 
 
ट्राई के डेटा से पता चलता है कि एयरटेल की 4जी डाउनलोड बहुत बेहतर हुई है। औसत 4जी डाउनलोड स्पीड की बात करें तो इस महीने यह सबसे तेज नेटवर्क था। ट्राई डेटा की मानें तो जनवरी महीने में रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड दिसंबर की तुलना में आधे से भी कम हो गई।
 
जनवरी महीने में एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 11.862 एमबीपीएस थी, जबकि महीने भर पहले यह 4.747 एमबीपीएस थी। रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड जनवरी में कम होकर 8.345 एमबीपीएस हो गई। यह एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया से कम है। दिसंबर महीने में रिलायंस जियो अपने प्रतिद्वंद्वियों से बहुत आगे थी। इस महीने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 18.146 एमबीपीएस थी। 
 
ट्राई ने जानकारी दी है कि आइडिया की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में जबरदस्त सुधार देखने को मिला है। दिसंबर की औसत स्पीड 5.943 एमबीपीएस की तुलना में यह 10.562 एमबीपीएस रही। वोडाफोन की औसत स्पीड 10.301 एमबीपीएस रही, जबकि दिसंबर में यह 9.666 एमबीपीएस थी।
 
एयरटेल की औसत अपलोड स्पीड में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। दिसंबर की 2.777 एमबीपीएस की स्पीड की तुलना में यह जनवरी में 4.718 एमबीपीएस रही। अपलोड स्पीड के मामले में रिलायंस जियो दिसंबर महीने में एयरटेल से आगे थी। लेकिन जनवरी में यह गिरकर 2.276 एमबीपीएस हो गई।
 
 
एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी महीने में वोडाफोन औसत 4जी अपलोड स्पीड में सबसे आगे थी। जनवरी महीने में कंपनी ने 5.696 एमबीपीएस का आंकड़ा छुआ। इसके बाद आइडिया का नंबर रहा जिसकी औसत 4जी अपलोड स्पीड 5.631 एमबीपीएस थी।
 
ट्राई के इन आंकड़ों से साफ है कि 4जी डेटा स्पीड के मामले में एयरेटल, आइडिया और वोडाफोन बेहतर हुई हैं। हालांकि, रिलायंस जियो एक तरह से पिछड़ गई। गौर करने वाली बात है कि ट्राई इन डेटा को मायस्पीड ऐप के यूज़र से जुटाती है। ऐसे में इसे वास्तविक प्रदर्शन नहीं माना जा सकता।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • UIRLN
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।

    स्‍थानीय खबरें

    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    अॉस्कर 2017: अमेरिका ने 'सीरियाई सिनेमेटोग्राफर' पर लगाया बैन

    अॉस्कर 2017: अमेरिका ने 'सीरियाई ...

    अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने 7 मुस्लिम बहुल देशों पर बैन लगा दिया है।

    सोने-हीरे की ड्रेसेज भी पहनते हैं सेलिब्रिटिज, देखें किसने पहने सबसे महंगे कपड़े

    सोने-हीरे की ड्रेसेज भी पहनते हैं ...

    आपने ये फिल्में तो देखी होंगी लेकिन इन ड्रेसेज के प्राइस सुनकर शायद आप चौंक ...

    जन्मदिन विशेष: जिंदा होती तो 42 की हो गईं होती दिव्या भारती

    जन्मदिन विशेष: जिंदा होती तो 42 की हो ...

    इन फिल्मों में है दिव्या की बेहतरीन अदाकारी की झलक।