Breaking News
Top

पाक पीएम खकान ने कहा- नवाज शरीफ जल्द हो सकते है गिरफ्तार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 18 2017 2:52AM IST
पाक पीएम खकान ने कहा- नवाज शरीफ जल्द हो सकते है गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ती नजर आ रही हैं। उन्हीं की पार्टी ने जिस शख्स को प्रधानमंत्री बनाया है, अब वो नवाज की गिरफ्तारी की बात कर रहा है। 

प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने रविवार को कहा कि अगर नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो यानी एनएबी अगर नवाज शरीफ के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करता है, तो उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। 

बता दें कि पनामा पेपर्स लीक केस में दोषी करार दिए जाने के बाद नवाज ने जुलाई में इस्तीफा दे दिया था। भारत के कई लोगों के नाम भी पनामा पेपर्स लीक में सामने आए थे। इनके खिलाफ जांच भी चल रही है।

क्या कहा पाक पीएम ने

पाकिस्तान के एक निजी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में अब्बासी ने कहा कि कई बार सरकारों के पास विकल्प बहुत कम बचते हैं। इन हालात में हमें वही करना पड़ता है जो कानून के मुताबिक और सही होता है। 

अब्बासी से जब ये पूछा गया कि क्या शरीफ के खिलाफ एनएबी का वारंट जारी होने की स्थिती में उन्हें गिरफ्तार भी किया जा सकता है? इस पर पाक पीएम ने कहा, इन हालात में हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा। लिहाजा, शरीफ को गिरफ्तार किया जाएगा।

बता दें कि एनएबी ने नवाज शरीफ को 19 सितंबर को अपने सामने पेश होने को कहा है। इस बारे में अब्बासी ने कहा कि नवाज के वकील उनकी जगह कोर्ट में दलीलें रखेंगे। बहुत जरूरी होने पर नवाज भी पेश हो सकते हैं।

क्या है पनामा पेपर्स लीक

पिछले साल ब्रिटेन से लीक हुए टैक्स डॉक्युमेंट्स बताते हैं कि कैसे दुनियाभर के 140 नेताओं और सैकड़ों सेलिब्रिटीज ने टैक्स हैवन देशों में पैसा निवेश किया। 

इनमें नवाज शरीफ का भी नाम शामिल है। इन सेलिब्रिटीज ने शैडो कंपनियां, ट्रस्ट और कॉरपोरेशन बनाए और इनके जरिए टैक्स बचाया। लीक हुए डॉक्युमेंट्स खासतौर पर पनामा, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड और बहामास में हुए निवेश के बारे में बताते हैं। 

सवालों के घेरे में आए लोगों ने इन देशों में निवेश इसलिए किया, क्योंकि यहां टैक्स रूल्स काफी आसान हैं और क्लाइंट की आइडेंडिटी का खुलासा नहीं किया जाता। पनामा में ऐसी 3.50 लाख से ज्यादा सीक्रेट इंटरनेशनल बिजनेस कंपनियां हैं।

नवाज और उनके परिवार पर क्या आरोप लगे

नवाज शरीफ के बेटों हुसैन और हसन के अलावा बेटी मरियम नवाज ने टैक्स हैवन माने जाने वाले ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में कम से कम चार कंपनियां शुरू कीं। 

इन कंपनियों से इन्होंने लंदन में छह बड़ी प्रॉपर्टीज खरीदी। शरीफ फैमिली ने इन प्रॉपर्टीज को गिरवी रखकर डॉएचे बैंक से करीब 70 करोड़ रुपए का लोन लिया। 

इसके अलावा, दूसरे दो अपार्टमेंट खरीदने में बैंक ऑफ स्कॉटलैंड ने उनकी मदद की। नवाज और उनके परिवार पर आरोप है कि इस पूरे कारोबार और खरीद-फरोख्त में अनडिक्लेयर्ड इनकम लगाई गई।

शरीफ की विदेश में इन प्रॉपर्टीज की बात उस वक्त सामने आई जब लीक हुए पनामा पेपर्स में दिखाया गया कि उनका मैनेजमेंट शरीफ के परिवार के मालिकाना हक वाली विदेशी कंपनियां करती थीं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
former pak pm nawaz sharif may be arrested soon

-Tags:#Nawaz Sharif#Shahid Khakan Abbasi#Panama Papers Leak Case
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo