Breaking News
महाराष्ट्रः पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों पर CM देवेंद्र फडणवीस ने दिया बड़ा संकेत, ये है GST लागू होने पर नुकसानप्रतिनिधिमंडल के साथ दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे नीदरलैंड के PM मार्क रुट, पीएम मोदी के साथ करेंगे बैठकPM मोदी ने क्रिकेटर विराट कोहली का फिटनेस चैलेंज किया स्वीकार, लिखा- चैलेंज स्वीकार जल्द शेयर करुंगा वीडियोपेट्रोल-डीजल के दामों में 11वें दिन भी जारी बढ़ोत्तरी, पेट्रोल 30 पैसा और डीजल 19 पैसा हुआ मंहगा10वीं दिन भी पाक की तरफ से सीजफायर का उल्लंघन, नौशेरा सेक्टर में 1 घायललगातार हार से कांग्रेस में फंड का टोटा, AICC ने प्रदेश कमेटी के ऑफिस का खर्चा-पानी बंद कियाझारखंड को मिलेगी 27000 करोड़ की सौगात, 25 मई को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यासRSS का राहुल गांधी पर तीखा हमला, कहा- खोई जमीन वापस पाने के लिए समाज को बांटने की कोशिश
Top

डोकलाम विवादः काठमांडू में नेपाल के पीएम देउबा से मिलीं विदेश मंत्री सुषमा, बनाई खास योजना

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 11 2017 2:51PM IST
डोकलाम विवादः काठमांडू में नेपाल के पीएम देउबा से मिलीं विदेश मंत्री सुषमा, बनाई खास योजना

भारत-चीन के बीच चल रहे डोकलाम विवाद के बीच भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को काठमांडू में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की। सुषमा स्वराज और नेपाल के प्रधानमंत्री के बीच की ये मुलाकात दोनो देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के नजरिए से बेदह खास है।

बता दें कि इसी साल जून में नेपाली कांग्रेस के नेता शेर बहादुर देउबा को नेपाल के प्रधानमंत्री चुने गए हैं। उसके बाद से दोनों देशों के नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है।

इसे भी पढ़ेंविदेशी जेलों में 7,620 भारतीय पीस रहे हैं चक्की, सबसे ज्यादा हैं इस मुस्लिम कंट्री में

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा 'भारत और नेपाल के बीच मित्रता और समन्वय का अनूठा संबंध है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की।

शेर बहादुर देउबा को नेपाल का पीएम चुने जाने के बाद 23 अगस्त को वे अपने पहले विदेशी दौरे में भारत आ रहे हैं। उनके भारत के दौरे से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वारज उनसे मिलने पहुंची। बता दें, विदेश मंत्री का यह नेपाल दौरा सोमवार को चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग की नेपाल यात्रा से ठीक पहले हुआ है।

सुषमा के नेपाल दौरे से ठीक एक दिन पहले नेपाल के उप-प्रधानमंत्री कृष्ण महारा और नेपाल के विदेश मंत्री ने कहा था कि भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर चल रहे सीमा विवाद में नेपाल किसी भी देश का पक्ष नहीं लेगा।

इसे भी पढ़ेंभारत-चीन डोकलाम विवादः सेना ने नहीं दिया गांव खाली करने के आदेश

जिसके बाद उन्होंने यह कहा था कि नेपाल चाहता है कि भारत और चीन शांतिपूर्ण वार्ता के जरिए इस समस्या का समाधान निकालें। नेपाल दौरे पर सुषमा शुक्रवार को बिम्सटेक की 15वीं मंत्रीस्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगी। 

बिम्सटेक शीर्ष अधिकारियों की बैठक का 18वां सत्र गुरुवार सुबह दिल्ली में शुरू हुआ। नेपाल के एक अधिकारी ने कहा कि बिम्सटेक में भारत का महत्वपूर्ण स्थान है। नेपाल, क्षेत्रीय समूह का वर्तमान अध्यक्ष है। सदस्य देश इसी साल बाद में नेपाल में ही होने वाले चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन की तारीख तय करने को लेकर चर्चा करेंगे।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
foreign minister sushma swaraj reaches kathmandu bimstec meet china nepal bhutan india

-Tags:#India- China#Doklam Dispute#Sushma Swaraj#PM Sher Bahadur Deuba#BIMSTEC

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo