Breaking News
उत्तराखंड: चमोली में बादल फटने की वजह से भूस्खलन, अलर्ट जारीNo Confidence Motion: गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर ली चुटकी, बोले- भकूंप के मजे के लिए तैयारDaati Maharaj Case: कोर्ट ने CBI जांच वाली याचिका पर जारी किया नोटिस, मांगा जवाबमानसून सत्र 2018ः No Confidence Motion पर संसद में बहस जारीNo Confidence Motion: कांग्रेस को मिले समय पर खड़गे ने उठाए सवाल, कहा- 130 करोड़ लोगों के लिए 38 मिनट पर्याप्त नहींNo Confidence Motion: शिवसेना ने किया वहिष्कार, कहा- सदन की कार्यवाही में नहीं लेंगे हिस्साअविश्वास प्रस्ताव को प्रश्नकाल की तरह समय देने पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने उठाए सवालमोदी सरकार की पहली 'परीक्षा' के लिए राहुल गांधी के 'भूकंप' लाने वाले सवाल लीक
Top

भारत में पहली बार पैदा हुआ टेस्ट ट्यूब बछड़ा, नाम विजय रखा गया है

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 23 2017 4:16AM IST
भारत में पहली बार पैदा हुआ टेस्ट ट्यूब बछड़ा, नाम विजय रखा गया है

इंदापुर में पहली बार मोबाइल तकनीकी से टेस्ट ट्यूब बछड़ा पैदा हुआ है। 34 वर्षीय माजिद खान ने इस कामयाबी पर खुशी जाहिर करते हुये कहा कि हम सबकी कोशिशों की जीत हुई है, और डॉ विजयपत सिंघानिया के एनजीओ ने यह काम किया है।

इस लिहाजा से बछड़े का नाम भी विजय रखा गया है। हालांकि माजिद इस ऐतिहासिक पल में थोड़े नाउम्मीद भी हैं, उनका कहना है कि आज देश में ज्यादा दूध देने वाली गायों को यदि बचाना है तो आईवीएफ के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

इसे भी पढ़े:- पूर्व रेल मंत्री पवन बंसल के आवास पर आयकर विभाग का छापा

उन्होंने कहा की हमने आईवीएफ का फैसला इसलिए लिया क्यों कि एक गाय अपनी उम्र में ज्यादा से ज्यादा 10 से 12 बच्चे ही दे सकती है, लेकिन अब आईवीएफ की मदद से उन्हीं गायों पर सरोगसी के इस्तेमाल करने से उम्रभर में 200 बच्चे पाए जा सकते हैं। इसलिए, अब गायों की नस्ल को बढ़ाने के लिए कोई और चारा नहीं है।

अब पशुओं के लिए भी आईवीएफ

आमतौर पर इंसानों में इनफर्टिलिटी की समस्या हो तब आईवीएफ का सहारा लिया जाता है। लेकिन अब गायों की देसी नस्ल को उनके मूल स्थिति में रखने के लिए और उनकी तादादा बढ़ाने में भी इस तकनीकी से बेहतर मदद मिलेगी।

आपको बता दें कि पशु चिकित्सक डा. विजयपत सिंघानिया जेके ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं, और उन्होंने 1974 में पशुचिकित्सा शास्त्र से ग्रेजुएट किया है। डा. विजयपत सिंघानिया ने बकरियों और गायों में भ्रूण प्रत्यारोपण का शोध लिख कर इस विषय पर देश की पहली पीएचडी की है। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
first test tube calf born in india

-Tags:#Pune#Cow#Calf#Test Tube#Ivf

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo