Breaking News
Top

सावधानः बिना आधार नंबर के किसानों को नहीं मिलेगा कर्ज माफी का लाभ!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 25 2017 2:05PM IST
सावधानः बिना आधार नंबर के किसानों को नहीं मिलेगा कर्ज माफी का लाभ!
किसान आने वाले समय में बिना आधार नंबर के ऋण माफी का लाभ नहीं उठा सकेंगे। महाराष्ट्र में बिना आधार नंबर वाले किसानों को इस दिक्कत से दो-चार होना पड़ सकता है। इसके साथ ही विपक्ष और किसान नेताओं ने सरकार को इस मुद्दे पर लपेटना भी शुरू कर दिया है। 
 

किसानों से जुड़ा डेटा किया एकत्र 

महाराष्ट्र के सूचना एवं तकनीक विभाग ने हाल ही में ऐसे किसानों का डेटा एकत्र किया है, जिन्होंने कर्ज माफी के लिए आवेदन किया था। डेटा की मानें तो 56 लाख से ज्यादा किसानों ने कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन दिया था। खास बात यह है कि इनमें से ढाई लाख के करीब किसानों ने अपने आधार की जानकारी मुहैया नहीं कराई है। 
 

किसानों को दिया जाएगा कुछ समय

विभाग के सूत्रों के मुताबिक आधार की जानकारी नहीं देने वाले किसानों को कर्ज माफी का लाभ नहीं मिल सकता है। हम किसानों को जल्द से जल्द अपना आधार नंबर देने की अपील कर रहे हैं। इसके लिए किसानों को कुछ समय भी दिया जाएगा।
 

किसानों पर गिर सकती है गाज

बता दें कि डेटा में मुंबई के 25 हजार किसानों में से साढ़े तीन सौ के करीब किसानों ने आधार की जानकारी नहीं दी है। ऐसे में उनके आवेदन की जांच फिर से की जा सकती है। ऐसे में नियमों को पालन नहीं करने वाले किसानों पर गाज गिर सकती है। 
 

किसानों के साथ है ज्यादती

इस बीच, किसान नेता और विपक्ष ने किसान से जुड़ी योजना को आधार से जोड़ने की कड़ी आलोचना की है। शेतकरी संगठन के रघुनाथ दादा पाटिल का कहना है कि यह किसानों के साथ ज्यादती है। अगर किसी किसान के पास आधार कार्ड नहीं है, तो उसका क्या होगा। 
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
farmers without aadhaar number may not get the benefit of debt waiver

-Tags:#Farmers#Aadhaar#Aadhaar Card#Farmers Debt#maharashtra#Farmar Loan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo