Breaking News
Top

ट्रंप ने पीएम मोदी को किया फोन, बताई- चीन से निपटने की योजना

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 16 2017 10:34AM IST
ट्रंप ने पीएम मोदी को किया फोन, बताई- चीन से निपटने की योजना

भारत-अमेरिका दोनों देश में आर्थिक और सामरिक मोर्चे पर चीन से चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। जबकि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी शहर शैरलॉटसविल में हुई हिंसा को लेकर निशाने पर हैं, तो वहीं आलोचक गोरखपुर में हुई बच्चों की मौतों को लेकर पीएम मोदी पर हमले कर रहे हैं। 

बता दें कि दोनो देश इस समय आलोचनाओं का सामना कर रहें है। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने एक अहम ऐलान करने के लिए भारत के स्वतंत्रता दिवस का दिन चुना। ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी को कॉल करके भारतीयों को 70वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई दी। और साथ ही कहा ट्रंप ने कहा दोनों देश 'सामरिक स्तर पर राय-मशविरा बढ़ाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: साउथ कोरिया अमेरिका पर किसी भी वक्त कर सकता है बड़ा हमला !

अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा किए गए फोन को लेकर वाइट हाउस की तरफ से जो जानकारी दी गई। उससे पता चलता है कि ट्रंप का फोन करना औपचारिकता भर नहीं है।

वाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने इंडो पैसिफिक क्षेत्र में शांति-स्थिरता को बढ़ाने के लिए मंत्रालयों के बीच टु बाई टु डायलॉग शुरू करने के लिए प्रतिबद्धता जताई। इसके जरिए सामरिक राय-मशविरा को बढ़ावा दिया जाएगा।

दोनों देशों के बीच पूर्व की सरकारों के दौरान बने 'डायलॉग मेकनिजम' के तहत सालाना सामरिक बातचीत काफी वक्त से नहीं हुई है। 'टु बाई टु' डायलॉग के तहत आम तौर पर दोनों देशों की कैबिनेट के हाई लेवल पदाधिकारी शामिल होते हैं। 

इसे भी पढ़े:- अवैध रूप से चीनी सीमा में दाखिल हुआ भारत, उठानी पड़ेगी शर्मिंदगी: चीन

बता दें कि वाइट हाउस से जारी बयान में चीन का खुलकर उल्लेख नहीं हुआ और न ही डोकलाम मुद्दे का, लेकिन इंडो पसिफिक क्षेत्र में शांति और स्थिरता का जिक्र साफ तौर पर हमारे पड़ोसी की ओर ही इशारा मालूम होता है। 

ट्रंप का यह कदम पूर्व में ओबामा प्रशासन की रणनीति का ही विस्तार है। जिसके तहत अमेरिका इस क्षेत्र में भारत की अहमियत को अलग पहचान देता आया है। वाइट हाउस का बयान ऐसे वक्त में आया है। जब कुछ घंटे पहले ही ट्रंप ने चीन के व्यापारिक तौर-तरीकों की समीक्षा करने का ऐलान किया।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
eye on china america india announce elevated tie up

-Tags:#India#America#China#Donald Trump#PM Modi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo