Top

ईडी ने पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति की संपत्ति जब्त की

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 26 2017 3:02AM IST
ईडी ने पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति की संपत्ति जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एयरसेल-मैक्सिस सौदे में धन शोधन संबंधी अपनी जांच के सिलिसिले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम और कथित तौर पर उनसे जुड़ी एक कंपनी की 1.16 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली।

ईडी ने कहा कि उसने सावधि तथा बचत खाते में लगभग 90 लाख रुपये तक की राशि के रूप में जमा संपत्तियों को जब्त करते हुए धनशोधन रोकथाम कानून के तहत अस्थाई कुर्की आदेश जारी किया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने बताया कि उसने धन शोधन रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत एडवांटेज स्ट्रेटेजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम जमा 26 लाख रुपये की एक अन्य सावधि जमा को जब्त किया है। यह कंपनी कथित तौर पर कार्ति से जुड़ी है। ईडी ने कहा कि यह एक अन्य व्यक्ति के माध्यम से कार्ति द्वारा 'नियंत्रित' है।    

गुरुग्राम की संपत्ति

ईडी ने यह भी आरोप लगाया कि कार्ति ने गुरुग्राम में एक संपत्ति को निपटा दिया था। जब्ती की प्रक्रिया को विफल करने के लिए कुछ बैंक खातों को बंद कर दिया। कुछ अन्य बैंक खातों को बंद करने का प्रयास किया। मामले में सीबीआई की प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद एयरसेल-मेक्सिस सौदे की ईडी द्वारा जांच की जा रही है।

आईएनएक्स मीडिया केस

सीबीआई का आरोप है कि एक कंपनी जिस पर इनडाइरेक्टली कार्ति का कंट्रोल था, उसको इंद्राणी और पीटर मुखर्जी के मीडिया हाउस से फंड ट्रांसफर हुआ। कार्ति के अलावा चार और लोगों को इस मामले में समन जारी किए गए थे। कार्ति और आईएनएक्स मीडिया के खिलाफ केस दर्ज किया जा चुका है।

प्रभाव का किया इस्तेमाल

आरोप है कि कार्ति ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके आईएनएक्स को फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट क्लीयरेंस हासिल करने में मदद की थी। इस मामले में उनके घर और ऑफिस पर कुछ महीने पहले छापे भी मारे गए थे। कार्ति ने कहा था कि केंद्र बदले की भावना से कार्रवाई कर रहा है।

दूसरे माल्या साबित न हों

मद्रास हाईकोर्ट में 7 अगस्त को इस मामले की सुनवाई के दौरान सरकार ने कहा था- कार्ति चिदंबरम के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर इसलिए जारी किया गया है ताकि वो भी विजय माल्या की तरह देश छोड़कर न भाग जाए।

विदेश यात्रा पर रोक

आईएनएक्स मीडिया और एयरसेल-मैक्सिस डील मामले में सीबीआई ने कार्ति को आरोपी बनाया है। कार्ति के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया है। वो सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी के बगैर देश नहीं छोड़ सकते।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo