Breaking News
Top

ट्रंप प्रशासन ने H-1B वीजा विस्तार के नियम कड़े किए, इंडियन आईटी प्रोफेशनल्स की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 25 2017 11:34PM IST
ट्रंप प्रशासन ने H-1B वीजा विस्तार के नियम कड़े किए, इंडियन आईटी प्रोफेशनल्स की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

अमेरिका में काम कर रहे भारतीय आईटी पेशेवरों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि ट्रंप प्रशासन ने अपने नए आदेश में गैर-आप्रवासी वीजा जैसे H-1B वीजा और L1 के नवीकरण के लिए इसे और अधिक जटिल बना दिया है। 

बता दें कि इन दोनों ही तरह के वीजा का इस्तेमाल भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स की ओर से किया जाता है। अमेरिका ने 13 साल पुरानी पॉलिसी को रद्द करते हुए यूएस सिटीजनशिप ऐंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने कहा कि अब वीजा अप्लाई करने पर अपनी योग्यता खुद साबित करनी होगी। 

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: शोपियां में आतंकियों ने पुलिसकर्मी को गोली मारी, हालत नाजुक

यूएससीआईएस ने 23 अक्टूबर को जारी नए आदेश में कहा गया है कि अगर कंपनी एच-1बी या एल-1 वीजाधारी कर्मचारी का कार्यकाल बढ़ाती भी है, तो भी दस्तावेज प्रूफ की पूरी जिम्मेदारी कर्मचारी की होगी। 

23 अप्रैल, 2004 को आए पिछले मेमोरेंडम में पहले ये जिम्मेदारी फेडरल एजेंसी की होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

पहेल की नीति के मुतिबाक एक बार कार्य वीजा की अनुमति मिल जाने के बाद व्यक्ति को वीजा की समय-सीमा बढ़वाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती थी। 

लेकिन अब नई नीति के तहत हर बार व्यक्ति को संघीय अधिकारियों के सामने प्रमाणित करना होगा, कि वे अब भी उस वीजा के लिए पात्र हैं जिसके लिए उन्होंने आवेदन किया है।

यह भी पढ़ें- आईटीबीपी के स्‍थापना दिवस पर गृह मंत्री ने दिया कड़ी सुरक्षा का संदेश, पीएम ने दी बधाई

अमेरिकन इमिग्रेशन लॉयर्स असोसिएशन के अध्यक्ष विलियम स्टॉक ने कहा कि यह परिवर्तन पहले से इस देश में रह रहे लोगों पर भी पूर्वगामी प्रभाव से लागू होगा, और केवल नए वीजा आवेदकों के लिए नहीं है।

नंबरयूएसए नाम की वेबसाइट में कहा गया है कि नई नीति अमेरिकी कर्मचारियों को भेदभाव से बचाने के ट्रंप प्रशासन के उद्देश्य के अनुरूप है। उसने कहा कि इस नई नीति के तहत केवल योग्य एच-1बी कर्मियों को अमेरिका में रहने की इजाजत होगी और इससे वीजा धोखाधड़ी और दुरुपयोग कम होगा। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
donald trump admin makes it more difficult for h 1b visa extension

-Tags:#Donald Trump#H1b Visa#India#Indian It Professionals
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo