Breaking News
Top

डोकलाम विवाद: भारत-रूस का सैन्य अभ्यास, घबराया चीन!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 18 2017 1:17PM IST
डोकलाम विवाद: भारत-रूस का सैन्य अभ्यास, घबराया चीन!

भारत और चीन के बीच चल रहे डोकलाम विवाद को लेकर रूस के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने चीन को विशवास में लेते हुए एक प्रेस रिलीज जारी की है।

भारत और रूस के बीच होने वाले सैन्य अभ्यास को लेकर रूसी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मारिया ज़खरोवा ने कहा कि इस रूस और भारत के बीच होने वाले सैन्य अभ्यास का चीन से कोई लेना देना नहीं है। दोनों देश अपनी सीम का हल निकालने में सक्षम हैं।

मारिया ज़खरोवा ने कहा, 'रूस हर साल इस तरह के सैन्य अभ्यास करता है, हम किसी भी देश के साथ अपने संबंध नहीं बिगड़ते हैं, रूस अन्य देशों के साथ हमेशा बहुपक्षीय संबंध बनाए रखता है।'

इसे भी पढ़ें: डोकलाम विवादः जापान ने खुलकर दिया भारत का साथ, चीनी हुए हक्का-बक्का

ज़खरोवा ने इस बात की पुष्टि की कि रूस के चीन के साथ शानदार रिश्ते हैं, और कहा कि स्थिति को विकृत करने का प्रयास केवल "उत्तेजना" के रूप में देखा जा सकता है। भारत और रूस के बीच ये अभ्यास 2003 से चल रहा है।

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, प्रवक्ता ने बताया, 'भारतीय मीडिया ने इससे पहले रिपोर्ट दी कि भारत व रूस अक्टूबर में 'इंद्र वर्ष 2017' नामक संयुक्त सैन्याभ्यास करेंगे, जिसमें दोनों देशों की थल सेना, नौ सेना व वायु सेना शामिल होंगी।

गौरतलब है कि16 जून से भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर विवाद चल रहा है। भारत चीन युद्ध अपनी चरम सीमा पर पहुँच गया है, जिसके चलते दोनों देशों की सेनाएं सीमा पर डटी हुई है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
doklam standoff russia says its military drills with india not against china

-Tags:#Russian Foreign Ministry#Maria Zakharova#Russia-India military drills#india china war#doklam#doklam standoff
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo