Breaking News
Top

डोकलाम विवादः शांत हुआ ड्रेगन, कहा- भारत से जंग हुई तो होगा हमारा नुकसान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 21 2017 11:15AM IST
डोकलाम विवादः शांत हुआ ड्रेगन, कहा- भारत से जंग हुई तो होगा हमारा नुकसान

भारत और चीन के बीच 3 महीने से चल रहे डोकलाम विवाद में पहली बार चीन की ओर से नरमी देखी गई है। दरअसल चीनी सरकार का मानना है कि भारत के साथ युद्ध से चीन को फायदा नहीं बल्कि नुकसान ही होगा। 

हर दिन चीन का सरकारी मीडिया भारत को युद्ध की चेतावनी देता आ रहा है और ऐसे में अचनाक उसके रुख में बदलाव भारतीय कूटनीति का असर लगता है। डोकलाम में बीते 3 महीने से भारत और चीन की सेना आमने-सामने है।

इसे भी पढ़ेंः चीन से निपटने के लिए US भारत को देगा 22 गार्डियन ड्रोन, होगा ये फायदा

लगातार बढ़ रहे तनाव के बीच चीन ने युद्ध का आंकलन किया है। चीन ने अपने इस आंकलन में पाया है कि युद्ध से चीन को सिर्फ जान माल का नुकसान होगा और किसी भी प्रकार का कोई फायदा नहीं होगा। 

इस पूरे विवाद को लेकर भारतीय रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय सेना चीन को सबक सीखाने के लिए पूरी तरह तैयार है। रिटायर्ड मेजर जनरल जीडी बख्शी ने कहा कि डोकलाम पर चीन के ब‌िगड़े रवैये का अंत अब युद्ध ही है। चीन को धूल चटाने में भारतीय सेना सक्षम है। ऐसे में अगर वे नहीं मानें तो हम युद्ध करने से पीछे नहीं हटेंगे।

इसे भी पढ़ेंः डोकलाम विवाद पर भारत के समर्थन में आया जापान, भड़का चीन

हालांकि भारत की ओर से कभी भी इस मसले का हल युद्ध को नहीं माना है। भारत शुरू से ही इस विवाद को बातचीत के जरिए सुलझाने की बात करता रहा है। अब स्थिति यह आ गई है कि भारत को इस वक्त अमेरिका, रूस और जापान का भी समर्थन हासिल हो गया है। इन सभी ताकतवर देशों ने भी चीन को बातचीत के जरिए मसले को सुलझाने के सलाह दी है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
doklam stand off china says war wont give gain

-Tags:#India#China#India China War#Doklam Stand Off#Indian Army
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo