Breaking News
Top

खुशखबरी: दिल्ली-बेंगलुरु में चाय की दुकानों पर एक रुपये में मिलेगा इंटरनेट!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jan 28 2018 8:59PM IST
खुशखबरी: दिल्ली-बेंगलुरु में चाय की दुकानों पर एक रुपये में मिलेगा इंटरनेट!

दिल्ली और बेंगलुरु में देश के ऐसे दो शहर हैं जहां चाय की दुकान और किराना स्टोर पर मात्र 1 रुपए में वाईफाई इंटरनेट मिलेगा। इन दोनों शहरों में कई दुकानों ने एक स्टार्टअप के साथ समझौता किया है जो एक रुपए से 20 रुपए तक में इंटरनेट मुहैया कराएगा। इस योजना का मकसद शहरी झुग्गियों और ग्रामीण इलाकों में वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराना है।

दक्षिणी दिल्ली के संगम विहार में स्टेशनरी स्टोर के मालिक ब्रह्मप्रकाश ने करीब ढाई महीने पहले अपनी दुकान में वाईफाई हॉटस्पॉट लगाया है और तब से अब तक वह 250 रुपये के कूपॉन बेच चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा डिमांड 1 रुपये के कूपन की है, जिससे ग्राहकों को 5 मिनट इंटरनेट कनेक्शन मिलता है।

यह भी पढ़ें- 'पद्मावत' ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड, तीन दिन में कमाए 100 करोड़

ब्रह्मप्रकाश ने बताया,इसमें ज्यादातर 15 से 25 साल के युवा हैं, जो इन कूपॉन को खरीदते हैं। वे पांच मिनट के लिए आते हैं और कोई गेम या गाना डाउनलोड करते हैं और चले जाते हैं।

स्वतंत्र रुप से कर रहे काम

दिल्ली के आई2ई1 और बेंगलुरु के वाईफाई डब्बा स्वतंत्र रूप से या ट्राई के साथ काम करते हैं और इनका प्रयास है कि पब्लिक डेटा ऑफिस (पीडीओ) के जरिए सभी लोगों तक वाईफाई पहुंचाई जाए। टेलीमैटिक्स डिवेलप करने के लिए सरकार पीडीओ स्थापित करने के लिए भी काम कर रही है,जिसकी कीमत 50,000 रुपए होगी और उपयोगकर्ताओं को 10 रुपए में डेटा खरीदने की अनुमति होगी। यह पूरी तरह ट्राई से जुड़ा हुआ है, इसके लिए दुकानदारों को एक बार 2000 रुपए का शुल्क देना होगा।

ग्राम पंचायतों में भी पायलट प्रोजेक्ट

आई2ई1 के सह-संस्थापक सत्यम डरमोरा ने बताया, हमारे विश्लेषण में यह बात सामने आई है कि जिन किराना दुकानों में राउटर इंस्टॉल किया है, वहां ग्राहकों की संख्या में 23 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। वहीं वाईफाई डब्बा के सह-संस्थापक शुभेंदु शर्मा ने बताया, 'हमारी कंपनी के पास इंटरनेट सर्विस मुहैया कराने का लाइसेंस है।हम फाइबर ऑप्टिक्स के साथ छोटे राउटर्स के जरिए डेटा उपलब्ध कराते हैं।

यह भी पढ़ें- बजट 2018: बजट से पहले सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी, कहा- विपक्ष के सुझावों पर विचार करेगी सरकार

उन्होंने कहा,बेंगलुरू में करीब 600 दुकानों पर हमारे राउटर्स हैं, जिसके द्वारा 100-200 मीटर के दायरे तक 50 एमबीपीएस की स्पीड के साथ डेटा उपलब्ध कराया जाता है। जहां एक तरफ ये स्टार्ट-अप शहरी झुग्गियों में काम कर रहे हैं, वहीं ग्राम पंचायतों में भी इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। इनका मानना है कि कम कीमत पर ज्यादा लोगों को इंटरनेट उपलब्ध करना एक दूरगामी कार्यक्रम होगा।

युवा वर्ग में सबसे ज्यादा डिमांड

दिल्ली के संगम विहार में स्थित एक स्टेशनरी शॉप के मालिक ब्रह्म प्रकाश ने बताया कि इस सस्ते नेट का ज्यादा फायदा 15 से 25 साल का युवा वर्ग फायदा ले रहा है। प्रकाश के मुताबिक यह वर्ग कूपन खरीदकर नेट से गाना या फिर गेम को डाउनलोड करता है और चला जाता है।

ऐसे करता है काम

स्टार्टअप कंपनियों ने दुकानों के बाहर राउटर लगा रखा है। इसके बाद यूजर इन दुकानों से कूपन खरीदते हैं। इसके बाद उनको एक ओटीपी मिलता है, जिसको फोन में सबमिट करने के बाद लोग नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

200 मीटर के दायरे में मिलती है 50 एमबीपीएस की स्पीड

कंपनियां फाइबर ऑप्टिक लाइन के जरिए इंटरनेट की सुविधा मुहैया करा रही हैं। इसके लिए राउटर्स की मदद से 200 मीटर के दायरे में 50 एमबीपीएस की स्पीड लोगों को मिलती है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
delhi and bengaluru wifi internet tea shops one rupee

-Tags:#Delhi#Bangalor#WiFi Internet#Wireless Internet Connectivity

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo