Breaking News
Top

नहीं रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता माखन लाल फोतेदार, उतार-चढ़ाव से भरी थी सियासी जिंदगी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 28 2017 6:26PM IST
नहीं रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता माखन लाल फोतेदार, उतार-चढ़ाव से भरी थी सियासी जिंदगी
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माखन लाल फोतेदार आज निधन हो गया। 85 वर्षीय फोतेदार अपनी फैमिली के साथ गुरुग्राम में रह रहे थे। उनके परिवार में 2 बेटियां और 3 बेटे हैं। बता दें कि वह भारतीय सियासत में चाणक्य भी कहे जाते थे। 
 
लेकिन, बाद में फोतेदार कांग्रेस में दबदबा रखने के बावजूद सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में आने से पार्टी में नजरअंदाज कर दिए गए। इसके बाद तो उन्होंने सक्रिय राजनीति से दूरी बना ली। 
 
कांग्रेस शासनकाल में फोतेदार केंद्रीय मंत्री भी रहे और उन्होंने कई अहम मंत्रालयों को भी संभाला। वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के काफी नजदीकी माने जाते थे। खास बात यह है कि जम्मू-कश्मीर सरकार में भी वह मंत्री रहे। कश्मीरी पंडितों के लिए उन्होंने संघर्ष भी किया। 
 
बाद में फोतेदार ने यूपीए 1 और यूपीए 2 के शासन में सोनिया गांधी के नेतृत्व पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कांग्रेस के रणनीतिकारों पर भी सवाल उठाए। उनकी सोनिया गांधी से नहीं बनती थी। इसके बाद से वह पार्टी से किनारे कर दिए गए। 
 
फोतेदार ने एक किताब 'द चिनार लीव्स' भी लिखी थी। जिनमें उन्होंने भारतीय राजनीति और उनके नेताओं पर कई खुलासे किेए थे। इसी बुक में भी फातेदार ने सोनिया और राहुल पर सवाल उठाएं। लेकिन, प्रियंका गांधी को इंदिरा गांधी का असली वारिस करार दिया। 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
congress leader makhan lal fotedar passes away in gurugram

-Tags:#Makhan Lal Fotedar#Congress#Gurugram#Sonia Gandhi#Rahul Gandhi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo