Top

CMS की रिपोर्ट का दावा- देश का सबसे भ्रष्ट राज्य है तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना भी पीछे नहीं

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED May 19 2018 4:16PM IST
CMS की रिपोर्ट का दावा- देश का सबसे भ्रष्ट राज्य है तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना भी पीछे नहीं

एक सर्वेक्षण के अनुसार देश के 13 राज्यों के 75 प्रतिशत परिवारों का मानना है कि पिछले एक साल के दौरान भ्रष्टाचार या तो बढ़ा है या पुराने स्तर पर टिका रहा है। वहीं 27 प्रतिशत ने पिछले एक साल के दौरान किसी सार्वजनिक सुविधा के लिए घूस देने की बात स्वीकार की। 

ये भी पढ़ें- कश्मीर में एकतरफा सीजफायर की घोषणा के लिए पीएम मोदी की आभारी हूं - महबूबा मुफ्ती

गैर लाभकारी संगठन ( एनजीओ ) सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (सीएमएस) द्वारा किए गए सर्वेक्षण ‘इंडिया करप्शन स्टडी' में 13 राज्यों आंध्र प्रदेश, बिहार, दिल्ली, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल के 200 से अधिक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के दो हजार से अधिक लोग शामिल हुए। 
 
सीएमएस  इंडिया करप्शन स्टडी 2018 के अनुसार तेलंगाना देश का दूसरा जबकि आंध्र प्रदेश चौथा भ्रष्ट राज्य है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इन राज्यों में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए बहुत कम कदम उठाए गए हैं। सीएमएस इंडिया के आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि सभी राज्यों में किए गए अध्य्यन का 12 वां राउंड है। कौन कितना भ्रष्ट राज्य है इसके लिए टीम ने कई मापदंड बनाए थे। हमारे मापदंडों में भ्रष्ट राज्यों में सबसे भ्रष्ट तमिलनाडु है और वह पहले स्थान पर है। 
 
सर्वेक्षण में सार्वजनिक वितरण प्रणाली, बिजली, चिकित्सा, न्यायिक सेवाएं, भूमि-आवास, परिवहन, महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना शामिल रहे। सीएमएस के सर्वेक्षण के अनुसार इन 13 राज्यों में लोगों ने इस सेवाओं के लिए इस दौरान 25 सौ से 28 सौ करोड़ रुपए के घूस दिये।
 
 
लोगों ने पहचान पत्र बनवाने घूस देने की बात कही
 
रिपोर्ट में कहा गया कि लोगों ने पहचान पत्र बनवाने के लिए भी घूस देने की बातें स्वीकार की। करीब सात प्रतिशत लोगों ने आधार कार्ड बनवाने तथा तीन प्रतिशत लोगों ने मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए घूस देने की बातें स्वीकार की। उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक प्रकाश सिंह ने सीएमएस के चेयरमैन डॉ एन. भाष्कर राव के साथ रिपोर्ट जारी की।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
cms survey report tamil nadu is the most corrupt state in the country

-Tags:#Center for Media Studies#Survey#Corruption#NGO#India Corruption Study
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo