Breaking News
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शम्मी के खिलाफ पति से विवाद मामले में कोर्ट ने जारी किया समनएयरफोर्स का MiG-21 क्रैश, पायलट लापता, करीब एक घंटे से जारी खोजबीनCM नीतीश कुमार ने बिहार में किन्नरों को सुरक्षा गार्ड बनाने को लेकर की बैठकपीएम मोदी पहुंचे संसद भवन, कहा- देशहित में बहस जरूरी, सार्थक बहस करे विपक्षशशि थरूर ने हिंदू 'पाकिस्तान राष्ट्र' के बाद 'हिंदू तालिबान' को लेकर दिया विवादित बयानकर्नाटकः बस स्टैंड में लड़कियों को छेड़ रहे थे, पुलिस ने 6 मनचलों को किया गिरफ्तारकेरलः भारी बारिश के कारण प्राइवेट और सरकारी स्कूल को बंद करने का निर्देशग्रेटर नोएडा हादसा: 6 मंजिला इमारत गिरने से अब तक 3 लोगों की मौत, NDRF की टीम पहुंची
Top

2019 तक खुले से शौच मुक्त होगा भारत, सरकार ने बनाई ये रणनीति

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 9 2017 11:11AM IST
2019 तक खुले से शौच मुक्त होगा भारत, सरकार ने बनाई ये रणनीति

स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर ग्रामीण विकास, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने मंगलवार को नई दिल्ली में स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण (दर्पण) 2017 का शुभारंभ किया। इस सर्वेक्षण के लिए प्रदर्शन, स्थिरता और पारदर्शिता को आधार माना गया है। हर तीन माह में इसकी समीक्षा की जाएगी। 

ग्रामीण विकास, पेयजल और स्वच्छता मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन बहुत तेजी से चल रहा है। आज देश में 2 लाख 20 हजार 104 गांव, 160 जिले तथा 5 राज्य खुले में शौच से मुक्त हो चुके है। 

हमारी पहली प्राथमिकता 2019 तक ग्रामीण क्षेत्रों को खुले से शौच मुक्त करना है। इसके साथ ही दूसरे चरण में ठोस व तरल अपशिष्ट पदार्थ का प्रबंधन करना प्राथमिकता में है। गांव जैसे जैसे खुले में शौच से मुक्त हो रहे उन क्षेत्रों में ठोस व तरल अपशिष्ट पदार्थ के प्रबंधन का काम शुरू किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: टॉयलेट पर फिल्म बनाकर BMC के एंबेसडर बने अक्षय कुमार

2014 में ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता मिशन शुरू हुआ तब स्वच्छता 39 प्रतिशत थी। आज यह 66 प्रतिशत हो गई है। श्री तोमर ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद देश के सभी 77 मंत्रालय में भी स्वच्छता को लेकर जागरूकता आई है। 

इन मंत्रालय द्वारा 12 हजार करोड़ काम काम स्वच्छता के लिए किया गया। श्री तोमर ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2017 के तहत क्वालिटी कांउसिल आफ इंडिया (क्यूसीआई) के द्वारा 4626 गांवों में एक लाख चार हजार लोगों पर सर्वेक्षण किया गया। इसमें सामने आया कि 91.29 प्रतिशत लोग शौचालय का इस्तेमाल करते है।

उप्र में चलेगा विशेष अभियान 

केंद्रीय मंत्री तोमर ने बताया कि 9 अगस्त से 15 अगस्त से खुले में शौच से आजादी अभियान सभी राज्यों में व्यापक स्तर पर चलाया जाएगा। वहीं 12 अगस्त से उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद से आदर्श गंगा ग्राम अभियान शुरू किया जाएगा। इसमे उप्र,बिहार, उत्तराखंड और झारखंड के गांवों को भी शामिल किया गया है।

इसमें केंद्रीय जलसंसाधन मंत्री उभा भारती भी शामिल होंगी। इसके अलावा उप्र में 30 स्वच्छता रथ भी चलाए जाएंगे। वहीं पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर से गांधी जयंती 2 अक्टूबर तक पूरे देश में स्वच्छता को लेकर प्रतिस्पर्धा और विभिनन कार्यक्रम आयोजित होंगे।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
clean india mission independence week swachh bharat abhiyan

-Tags:#Clean India Mission#Narendra Modi#Happy Independence Day#Independence Week

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo