Breaking News
Top

चीनी मीडिया ने डोकलाम विवाद के लिए ठहराया पीएम मोदी को जिम्मेदार, कही ये बातें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 16 2017 3:10PM IST
चीनी मीडिया ने डोकलाम विवाद के लिए ठहराया पीएम मोदी को जिम्मेदार, कही ये बातें

चीन और भारत के बीच तनातनी जारी है। इसी बीच चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने एक लेख में छापा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के साथ टकराव का रास्ता चुना है। चीन ने कहा कि पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के बाद ही डोकलाम विवाद हुआ।

 
सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि डोकलाम क्षेत्र में भारत लगातार सेना की मौजूदगी को बढ़ा रहा है। लेख में लिखा गया कि भारत बीजिंग और वॉशिंग्चन के बीच मतभेद का फायदा उठाना चाहता है। चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए भारत दोनों देशों के रिश्तों में टकराव पैदा कर रहा है। 
 
 
अखबार ने लिखा कि मोदी ने टकराव का रास्ता चुना है क्योंकि उन्हें लगता है कि चीन को चुनौती देकर वो दक्षिण एशिया में भारत का दबदबा बनाए रख सकते हैं। भारत औैर चीन के बीच ताकत का अंतर ये बताता है कि भारत अकेले चीन का मुकाबला नहीं कर पाएगा, इसके लिए भारत को अमेरिका और जापान की मदद लेनी होगी।
 
डोकलाम को लेकर विवाद मोदी के अमेरिका दौरे के ठीक बाद शुरु हुआ। अमेरिका भारत के जरिए चीन को चुनौती देना चाहता है, मोदी इसी का फायदा उठाकर अमेरिका के साथ राजनीतिक और सामरिक क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना चाहते हैं।
 
 
अमेरिका का कहना है कि वो चाहता है कि डोकलाम विवाद को लेकर चीन और भारत एक दूसरे से बातचीत करें। पिछले हफ्ते विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नैरेट ने कहा था कि यह एक ऐसी स्थिति है जिसपर हम कड़ी नजर रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे संबंध दोनों देशों के साथ हैं और हम दोनों पक्षों को बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। तब तक इसे अपने हाल पर छोड़ दें।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
chinese media global times blamed pm modi for doklam war

-Tags:#India China War#Doklam#India China 1962 War

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo