Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

शायद ही कोई जनता हो चीन- पाकिस्तान का ये रिश्ता

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 9 2017 12:59PM IST
शायद ही कोई जनता हो चीन- पाकिस्तान का ये रिश्ता

चीन और पाकिस्तान की दोस्ती तो आजकल जग जाहिर है। ब्रिक्स सम्मेलन में आतंकवाद और पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों की कड़ी निंदा करने का बाद चीन ने पलटी मार ली है और एक बार फिर पाकिस्तान की तारीफ की है।

ब्रिक्स सम्मेलन के घोषणापत्र में पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिज्बुल मुजाहिदीन की चीन ने कड़ी निंदा की थी। शुक्रवार को चीन ने पाकिस्तान के आतंक विरोधी प्रयासों का समर्थन किया है। 
 
 
चीन का यह बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का इस्लामाबाद पर आतंकियों को आश्रय देने के आरोप के बाद आया है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि पाकिस्तान की जनता और सरकार ने आतंकवाद से लड़ने के लिए बड़ी कुर्बानी दी है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इसे स्वीकार करना चाहिए। पाकिस्तान को इसका पूरा श्रेय जाता है।
 
 
यह बात वांग और पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मोदम्मद आसिफ के बीच हुई बातचीत के बाद सामने आई है। आसिफ की ये पहली चीन यात्रा है। उल्लेखीय है कि पाकिस्तान के साथ बिगड़ते संबंधों के बीच आसिफ की चीन यात्रा हुई।
 
गौरतलब है कि इस बैठक में चीन और पाकिस्तान दोनों ही देशों ने इस बैठक में ट्रंप की नई अफगानिस्तान नीति पर प्रहार किया है। दोनों देशों ने तालिबान के साथ नए सिरे से बातचीत शुरू करने पर भी बात की वो इसलिए ताकी 16 साल से चसा आ रहा संघर्ष का जौर खत्म हो जाए।
 
वांग ने कहा कि पाकिस्तान एक अच्छे भाई की तरह आतंक को जड़ से मिटाने का प्रयास कर रहा है लेकिन दूसरे देश इस बात को नहीं समझ रहे। पाकिस्तान के विदेश मंत्री आसिफ ने कहा कि पाकिस्तान का मानना है कि क्षेत्रीय सुरक्षा प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि अफगानिस्तान समस्या का समाधान सैन्य कार्रवाई नहीं है। इसके लिए आपसी बातचीत करनी होगी।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china said china says good brother pakistan has done its best to counter terrorism yet no one understands it

-Tags:#china pakistan relations#khwaja asif#china#pakistan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo