Breaking News
Top

डोकलाम विवाद: भारत को भड़काने के लिए चीन ने चला 'पीड़ित दांव'!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 22 2017 5:32PM IST
डोकलाम विवाद: भारत को भड़काने के लिए चीन ने चला 'पीड़ित दांव'!

पिछले एक महीने से डोकलाम को ले कर भारत-चीन के बीच तनाव जारी है। अब तक भारत हमेशा से ऐसे मुद्दों पर तटस्थता की नीति अपनाता रहा था। ऐसा पहली बार है हुआ है जब भारत ने किसी मामले में दो देशों के बीच में इतना कड़ा हस्तक्षेप दर्ज किया है।

वैसे चीन को भी इस बात का जरा भी इल्म नहीं था कि यदि उसने सिक्किम के भूटान में अवैध सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया तो भारत उसका इतना ज्यादा विरोध करेगा। 

इसे भी पढ़ें: पाक पर US की बड़ी कार्रवाई, आतंकी लिस्ट में किया शामिल

डोकलाम पर भारत के इस एक्शन से चीन इतना ज्यादा हक्का बक्का है कि न केवल चीन सरकार बल्कि चीनी मीडिया भी इसे भारत की महान भूल बता कर भारत को अपनी सेना बैरंग वापिस लौटने के लिए दबाव बना रहा है। 

इस मामले में चीन ने तर्क दिया है कि भूटान और चीन मिलकर डोकलाम सीमा विवाद का हल निकाल लेंगे। दरअसल चीन जानता है कि यदि उसके सैनिक सिक्किम में सेना को धकिया देते हैं तो सिक्किम ज्यदा से ज्यादा विरोध के कोई ख़ास कारवाई नहीं कर पाएगा बशर्ते उसे किसी दूसरे देश का सहयोग न हासिल हो।

इसे भी पढ़ें: डोकलाम: ट्रंप को पटाने में चीन हुआ फेल!

असल में चीन डोकलाम मुद्दे पर भारत के साथ दोहरी चाल खेल रहा है। चीन एक तरफ तो भारत को अपनी सेना वापस बुलाने को कह कर भारत को आक्रोशित करने का प्रयास कर रहा है तो वहीँ दूसरी तरफ खुद को दीन हीन भी दिखा रहा है ताकि बाकी देशों के सामने उसकी साफ़ सुथरी छवि बनी रहे।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china play continuation of adversarial politics against india on doklam stand off

-Tags:#India News#China News#Doklam News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo