Breaking News
Top

डोकलाम विवाद: आबे-मोदी की गहरी दोस्ती से बौखलाया चीन, डोकलाम पर करारी धमकी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 16 2017 12:18PM IST
डोकलाम विवाद: आबे-मोदी की गहरी दोस्ती से बौखलाया चीन, डोकलाम पर करारी धमकी

चीन ने उत्तरपूर्वी भारत के विवादित क्षेत्रों में होने वाली विदेशी फंडिंग का विरोध किया है। चीन के मुताबिक जापान या बाकी कोई भी देश वहां फंडिंग नहीं कर सकता। चीन ने कहा कि वो साइनो इंडियन बॉर्डर विवाद में किसी भी तीसरी पार्टी का हस्तक्षेप नहीं चाहता। 

 
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने ये बात तब कही जब वो जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के भारत दौरे के बाद जापान द्वारा भारत के उत्तरपूर्वी राज्यों में निवेश करने पर प्रतिक्रिया दे रहे थे।
 
 
एक्ट ईस्ट पॉलिसी पर बात करते हुए हुआ ने कहा कि ये बहुत साफ है कि उत्तरपूर्वी क्षेत्र में चीन और भारत की सीमा बंटी हुई नहीं है। पूर्वी भाग में विवादित क्षेत्र हैं। उल्लेखनीय है कि चीन अरुणाचल प्रदेश के उत्तरपूर्वी भाग को दक्षिण तिब्बत मानता है। 
 
हुआ ने कहा कि हम भारत से बातचीत करके इसका हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं। इस स्थिति में सभी देशों को हस्तक्षेप करने से बचना चाहिए और भारत एंव चीन की निजता का सम्मान करना चाहिए।
 
 
हुआ ने कहा कि भारत-जापान के साझा बयान में कहीं भी चीन का जिक्र नहीं हुआ और बीजिंग के हितों के बारे में भी कोई बात नहीं की गई।  हुआ ने कहा की साउथ चाइना सी के विवाद को बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china opposes foreign funding in north east india

-Tags:#Doklam standoff#Doklam issue#China India War
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo