Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 27, 2017  
Breaking News
Top

भारत ने चीन के खिलाफ वियतनाम को दी ये मिसाइल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 18 2017 10:09PM IST
भारत ने चीन के खिलाफ वियतनाम को दी ये मिसाइल

भारत और चीन के बीच डोकलाम सीमा विवाद को लेकर कथित तौर पर भारतीय ब्रह्मोस सुपरसोनिक एंटी शिप क्रूज मिसाइल वियतनाम को दिया गया है। भारत के द्वारा वियतनाम को ब्रह्मोस दिए जाने से चीन में हड़कंप मच सकता है। 

 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रह्मोस मिसाइल को दुनिया के सबसे उन्नत मिसाइलों में से एक माना जाता है। माना जा रहा है कि वियतनाम इस मिसाइल को चीन के खिलाफ समंदर में तैनात कर सकता है। 
बता दें कि चीन और वियतनाम के बीच भी दशकों से तनातनी बरकरार है। दक्षिणी चीन सागर विवाद पर वियतनाम और चीन में हमेशा कहासुनी रहती है। हालांकि, भारत ने मिसाइल बिक्री पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं दी है।
 
इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। जिससे यह साबित हो सके कि वियतनाम को बेची गई मिसाइल का कितना मूल्य है। या फिर कितनी मिसाइल प्रणाली सौदे में शामिल है। चीन के खिलाफ भारत हमेशा से वियतनाम को मदद करता रहा है। 
इसके अलावा भारत वियतनाम को आकाश मिसाइल देने पर भी विचार कर रहा है। इसके अलावा सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमानों भी प्रशिक्षण देगा। शुक्रवार को मीडिया ब्रीफिंग के दौरान वियतनाम के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ले थी गुरु हांग ने कहा कि वियतनाम द्वारा रक्षा उपकरणों की खरीद शांति और आत्मरक्षा की नीति के अनुरूप है।
 
उन्होंने कहा कि वियतनाम और भारत आपसी व्यापक सामरिक रणनीति और भागीदारी के तहत क्षेत्र में शांति, स्थिरता, सहयोग और विकास में व्यावहारिक योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा में सहयोग भी शामिल है।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china may be disturbed by india giving brahmos missile to vietnam

-Tags:#India China War#Doklam Issue#Brahmos Missile
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo