Breaking News
Top

चीन चल रहा है गहरी चाल, इस वजह से करेगा ब्रह्मपुत्र का पानी डाइवर्ट!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 4 2017 3:52PM IST
चीन चल रहा है गहरी चाल, इस वजह से करेगा ब्रह्मपुत्र का पानी डाइवर्ट!

चीन की चालें समझना बहुत मुश्किल काम है क्योंकि कभी वो भारत से दोस्ती निभाता है तो कभी दुश्मनी। चीन अब एक नई चाल चल रहा है। दरअसल चीन ब्रह्मपुत्र नदी का पानी डाइवर्ट करना चाहता है और इसकी तैयारियां भी पूरी हो गई हैं। 

 
ब्रह्मपुत्र का पानी भारत के लिए क्यों है अहम
 
दरअसल ब्रह्मपुत्र के पानी से पर्वोत्तर भारत के लोगों की जरूरते पूरी होती हैं लेकिन अगर चीन ने इसे डाइवर्ट कर दिया तो पर्वोत्तर भारत के लिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। 
 
क्या है चीन की योजना
 
चीन की योजना है कि तिब्बत से निकलने वाली नदी पर 1,000 किलोमीटर लंबी सुरंग बना लें। इस सुरंग के जरिए पानी को अपने सूखा प्रभावित राज्य शिनजियांग लेकर जाएगा। ये सुरंग 1,000 किलोमीटर की होगी। तिब्बत के निर्वासित सरकार के मुख्या लोबसांग सांगे ने कहा कि चीन अपने देश में पानी की मुसीबत को खत्म करने के लिए पानी को मोड़ रहा है।
 
चीन ने इस बाद से साफ इंकार किया है कि वो ब्रह्मपुत्र का पानी डाइवर्ट कर रहा है। चीन ने सुरंग बनवाने जैसी किसी भी बात से साफ इंकार किया है। सांगे ने कहा की चीन पानी के संकट से जूझ रहा है क्योंकि वहां सिर्फ 12 फीसदि लोगों के पास ही शुद्ध जल है। उन्होंने कहा कि चीन पानी के संकट से जूझ रहा है और इसलिए वो पानी डाइवर्ट करना चाहता है।
 
गौरतलब है कि अगर चीन ऐसा सतमुच करता है तो इससे ब्रहम्पुत्र के पानी के सहारे जी रहे 1.4 अरब लोगों की जिंदगी संकट में पड़ जाएगी।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china is trying to divert the direction of brahamputra river

-Tags:#करेगा#ब्रह्मपुत्र#डाइवर्ट
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo