Breaking News
कर्नाटकः कुमारस्वामी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची हिंदू महासभा, कहा-असंवैधानिक तरीके से बन रहे हैं मुख्यमंत्रीGoogle ने Doodle बनाकर महान समाज सुधारक राजा राम मोहन राय को दी श्रद्धांजलियूपीः योगी के मंत्री के बेटे ने दी धमकी,कहा- महिलाओं को गलत तरीके से छूनेवालों के हाथ काट दूंगापूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा का कांग्रेस को लेकर बड़ा खुलासा, बोले- हमने दिया था उन्हें सीएम का ऑफर'निपाह वायरस' का कहर, केरल के कोझिकोड में अब तक 16 लोगों की मौतरोटोमैक घोटाला: CBI ने विक्रम कोठारी के खिलाफ दायर की चार्जशीट, रोटोमैक की होगी नीलामीकर्नाटक में अभी बाकी है 'नाटक', किसे कौन सा मंत्रालय मिलेगा, आज होगा तयकर्नाटक में अभी बाकी है 'नाटक', किसे कौन सा मंत्रालय मिलेगा, आज होगा तय
Top

OBOR पर चीन का भारत को बड़ा संकेत, साथ आए तो पाक कॉरिडोर का बदल देंगे नाम

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 24 2017 11:57AM IST
OBOR पर चीन का भारत को बड़ा संकेत, साथ आए तो पाक कॉरिडोर का बदल देंगे नाम

भारत और चीन के बीच सीमा पर कॉरिडॉर को लेकर विबाद अभी थमा भी नहीं है। वहीं चीन ने भारत को बड़ा संकेत दिया है। 

चीन ने भारत से कहा है कि अगर वो वन बेल्ट वन रोड (OBOR) जैसी योजना में शामिल होता है तो वो चीन-पाक इकनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) का नाम बदल सकता है। 

ये भी पढ़ें - कांग्रेस को समर्थन देने पर हार्दिक पटेल को बड़ा झटका, दो संस्था ने साथ छोड़ा

भारत में चीन के राजदूत लू झाओहुई ने एक बयान के दौरान इस बात को कहा है। लू ने कहा कि भारत की परेशान और चिंता को दूर करने के लिए हम पेइंचिग चीन पाक इकनॉमिक कॉरिडोर का नाम बदलने को तैयार है। 

वहीं दूसरी तरफ अभी तक चीन की तरफ से इस बयान को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। ना हीं पाकिस्तान ने कोई कड़ी प्रतिक्रिया दी है। 

बता दें कि बीते कुछ दिन पहले ही राजदूत ने कहा कि 'भारत की चिंताओं को दूर करने के लिए चीन सीपीईसी का नाम बदल सकता है और जम्मू-कश्मीर, नाथू ला पास या नेपाल से होकर एक वैकल्पिक कॉरिडोर बना सकता है।

ये भी पढ़ें - बीजेपी कार्यालय पर हार्दिक के कार्यकर्ताओं की दिखी गुंडागर्दी, थाने का किया घेराव

इसके बदले में सुझाव दिया गया कि भारत उसके वन बेल्ट वन रोड कनेक्टिविटी प्लान में शामिल हो, जिसे चीन के दक्षिण में इस सबसे बड़े पड़ोसी देश से बढ़ावा दिए जाने की दरकार है।

गौरतलब है कि नेपाल और म्यांमार में बड़े पैमाने पर चीनी निवेश कर भारत पर इस पहल में शामिल होने का दबाव बनाया जा रहा है लेकिन भारत ने अब तक इस प्रतिक्रिया नहीं दी है।  

 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china hints it can rename cpec if india joins obor

-Tags:#India#Chinese#Diplomat#OBOR#CPEC

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo