Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

डोकलाम में भारत ने 400 से घटाकर 40 की सैनिकों की खंख्या, भारत ने बतालाया 'बकवास'

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 3 2017 11:49AM IST
डोकलाम में भारत ने 400 से घटाकर 40 की सैनिकों की खंख्या, भारत ने बतालाया 'बकवास'

भारत और चीन के बीच करीब पिछले दो महीने से चल रहे डोकलाम विवाद में चीन का एक बड़ा झूठ सामने आया है। दरअसल, भारत के 400 सैनिक डोकमाल में चीनी सेना के सामने टिकी हुई है, लेकिन चीनी विदेशी मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि भारत ने जुलाई के अंत तक सैनिकों की संख्या में भारी कटौती की है और अब केवल 40 सैनिक ही इस जगह पर तैनात हैं। 

इसे भी पढ़ेंः चीन ने की युद्ध की तैयारी, जिनपिंग बोले- युद्ध के लिए रहो तैयार

चीनी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बकायदा 15 पेजों का एक दस्तावेज जारी किया है। इस दस्तावेज में फोटोग्राफ और नक्शें भी दिखाए हैं। चीन की मंशा है कि वो इस विवाद को ऐसे दर्शाए की इस मामले में भारत अब ठंडा पड़ता हुए दिखाई दे रहा है। 

चीनी विदेश मंत्रालय का यह बयान बीजिंग में भारतीय और चीनी सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और यांग जेईची के बीच हुई बातचीत के बाद आया है। इसके अलावा यह भी कहा गया कि भारत के इस गैरकानूनी कदम ने ना केवल हमारी प्रादेशिक संप्रभुता का उल्लंघन किया बल्कि भूटान की संप्रभुता और स्वतंत्रता को भी चुनौती दी थी।

इस सबके बीच भारत ने चीन के इस बयान को खारिज करते हुए बिल्कुल झूठा करार दिया है। आपको बता दें कि चीन भूटान और भारत सीमा पर स्थित डोकलाम में सड़क बनाने का काम कर रहा था जिस पर भारत ने एतराज जताते हुए इस सड़क निर्माण को रोक दिया और इस इलाके में अपनी सेना तैनात कर दी थी। तब से ही भारत और चीन के बीच इस इलाके को लेकर तनातनी बनी हुई है।

इसे भी पढ़ेंः डोकलाम विवाद: जिनपिंग और डोभाल के बीच हुई ये बातें 

जानकारों का मानना है कि चीन अपने लोगों के बीच संदेश देना चाहता है कि उसकी सेना ने यह विवाद खत्म कर लिया और दुनिया को इस बात का मैसेज जाएगा कि भारतीय सेना ही इस इलाके में आक्रामक थी। जबकि एक भारतीय सूत्र का कहना है कि भारत एक छोटे देश भूटान की मदद करने के लिए सामने आया था, ताकि चीन इस पर भी कब्जा न कर ले। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china claims india pulled out most troops from doklam

-Tags:#China#Doklam#Indian Army#Ajit Doval
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo